scriptराजनीति में एक चेहरा ऐसा भी: दो बार के नगरपरिषद अध्यक्ष कर रहे पल्लेदारी | Two-time Municipal Council President is doing Palladari | Patrika News
छतरपुर

राजनीति में एक चेहरा ऐसा भी: दो बार के नगरपरिषद अध्यक्ष कर रहे पल्लेदारी

दो बार पार्षद व विद्युत सहकारी समिति के डायरेक्टर भी रहे67 साल रेवालाल अहिरवार पद पर रहते हुए भी करते थे मजदूरी

छतरपुरMay 27, 2022 / 05:06 pm

Dharmendra Singh

80 रुपए में लड़ा था पहला चुनाव

80 रुपए में लड़ा था पहला चुनाव



छतरपुर। नगरीय निकाय चुनाव की कवायद शुरु होते ही निकाय के ऐसे नेताओं के किस्से भी सामने आने लगे हैं। जिन्होंने राजनीति में रहकर भी एक अलग नजीर समाज के सामने पेश की है। लवकुशनगर के 67 वर्षीय रेवालाल भी वर्तमान राजनीति में एक मिसाल है। रेवालाल अहिरवार दो बार नगरपरिषद अध्यक्ष, दो बार पार्षद और एक बार विद्युत सहकारी समति के डारेक्टर रहे है। इसके वाबजूद 40 वर्षो से पल्लेदारी (हम्माली) का काम कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं।
80 रुपए में लड़ा था पहला चुनाव
रेवालाल अहिरवार ने 1989 के पहला चुनाव विद्युत सहकारी समिति के डारेक्टर के लिए लड़ा और उस दौर के कई दिग्गज भी चुनावी मैदान में थे। उस समय चुनाव लडऩे के लिए पत्नी ने 100 रुपए दिए 60 रुपए की पम्लेट लगवाई और 20 रुपए की बीड़ी लोगों को पिलाई और बाकी बचे 20 रुपए पत्नी को वापस कर दिए। जब चुनाव की घोषणा हुई तो विद्युत सहकारी समिति का डारेक्टर चुन लिया गया। उन्होंने लवकुशनगर नगरपरिषद के लिए दो बार निर्दलीय चुनाव लड़ा, जबकि कांग्रेस और बीजेपी जैसी दिग्गज पार्टियों के लोग विपक्ष में थे। पहला चुनाव 1999 में लड़ा था, जिसमें 10 हजार रुपए खर्च करते हुए चुनाव जीता था और फिर उसके बाद 2009 के एक फिर नगरपरिषद का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। इस बार चुनाव प्रचार में कुल 70 हजार खर्च हुए थे।

जेब में रखते थे सील, मजदूरी करते हुए निपटाते थे फाइल
रेवालाल अहिरवार के काम करने का तारीख भी अनूठा रहा है। जब वे नगरपरिषद अध्यक्ष थे, उस समय भी पल्लेदारी करते थे और नगर अध्यक्ष की सील जेब में रखते थे। पल्लेदारी करते समय जब भी कोई फाइल साइन करने के लिए आती, तो वह वहीं पर साइन कर अपनी पल्लेदारी के काम में लग जाते थे। रेवालाल का कहना कि गलत तरीके से पैसे कमाने का मौका कई बार आया, लेकिन मैंने कभी इस तरह से पैसे कमाने की चाह नहीं रखी। परिवार का भरण पोषण पिछले 40 वर्षो से पल्लेदारी के पैसों से कर रहे हैं। परिवार में पत्नी के अलावा 4 बेटे और 2 बेटियां है, सभी बच्चों की शादी हो चुकी है। चुनाव की हलचल शुरु होते ही रेवालाल एक बार फिर चुनाव लडऩे का मन बना रहे है।

Home / Chhatarpur / राजनीति में एक चेहरा ऐसा भी: दो बार के नगरपरिषद अध्यक्ष कर रहे पल्लेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो