scriptबुंदेलखंड में 18 अरब रुपए से रेलवे की 24 परियोजनाओं पर होगा काम | Work will be on 24 railway projects in Bundelkhand with 18 billion | Patrika News
छतरपुर

बुंदेलखंड में 18 अरब रुपए से रेलवे की 24 परियोजनाओं पर होगा काम

पहले साल में ढाई अरब होंगे खर्च, खजुराहो प्लेटफार्म पर बनेगा नया शेडमहोबा-खजुराहो व ललितपुर-खजुराहो लाइन को आधुनिक उपकरण के लिए 1.87 करोड़

छतरपुरFeb 21, 2022 / 02:43 pm

Dharmendra Singh

हरपालपुर लाइन होगी दोहरी

हरपालपुर लाइन होगी दोहरी

छतरपुर। मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश के बुंदेलखंड में रेल सुविधाओं को रफ्तार मिलेगी। रेल मंत्रालय ने बजट में बुंदेलखंड के लिए 18 अरब रुपए की लागत वाली 24 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। पहले साल यानि नए वित्तीय वर्ष में परियोजनाओं पर ढाई अरब रुपये खर्च होंगे। इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे ने स्वीकृति और बजट जारी किया है। इस बजट से रेल लाइन दोहरीकरण, नई लूप लाइनें, अंडरपास, प्लेटफॉर्म शेड,आधुनिक उपकरणों का इंतजाम किया जाएगा।
हरपालपुर लाइन होगी दोहरी
झांसी से मानिकपुर तक 411 किलोमीटर ट्रैक का दोहरीकरण, नई लूप लाइनें, कई स्थानों पर अंडरपास निर्माण, लाइनों का विस्तार आदि काम किया जाएगा। दोहरीकरण से जिले के हरपालपुर से गुजरने वाली ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी। केंद्र सरकार का रेल बजट आने के बाद उत्तर मध्य रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए नई और पुरानी योजनाओं के लिए बजट निर्धारित किया है। इसमें बुंदेलखंड क्षेत्र की करीब 24 परियोजनाएं भी शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण कार्य झांसी-खैराडा-मानिकपुर-भीमसेन तक 411 किलोमीटर रेलवे लाइन का दोहरीकरण शामिल है। यह कार्य पहले ही स्वीकृत हो चुका है। इस पर कुल लागत 15 अरब रुपए आएगी। अगले वर्ष 2022-23 में इसके लिए ढाई अरब रुपए निर्धारित किए गए हैं।
खजुराहो को ये मिलेगा
उत्तरमध्य रेलवे में आने वाले बुंदेलखंड क्षेत्र में रेलवे की परियोजनाओं पर काम होने से छतरपुर जिले को भी लाभ मिलेगा। महोबा-खजुराहो व ललितपुर-खजुराहो आदि सात खंडों में नील बाल टोकन उपकरण पर 1.87 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 3.75 करोड़ की लागत से चित्रकूट-कर्वी-खजुराहो आदि 6 प्लेटफार्मों पर शेड का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही झांसी मानिकपुर रेल लाइन पर होने वाले सभी कार्यो से छतरपुर जिले के हरपालपुर रेलवे स्टेशन व उसके यात्रियों को लाभ मिलेगा।
यूपी में होगा ज्यादा काम
बुंदेलखंड की रेलवे परियोजनाओं में उत्तरप्रदेश के हिस्से में ज्यादा बजट आया है। मटौंध-कबरई में शार्ट लूप लाइन का विस्तार, इंटरलाकिंग आदि पर 11.41 करोड़, बांदा-मानिकपुर रूट पर पांच स्टेशनों पर रंगीन सिग्नल पर 19.78 करोड़, झांसी-बांदा रूट पर इंटरलाकिंग और उच्चीकरण 22 करोड़, झांसी-मानिकपुर रूट के गेट-497 में 2 लेन ओवरब्रिज निर्माण पर 3.62 करोड़, झांसी-मानिकपुर रूट पर 115 किमी पर टीबीआर पर एक करोड़, झांसी-मानिकपुर एकल लाइन में टीडब्ल्यूआर पर एक करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Home / Chhatarpur / बुंदेलखंड में 18 अरब रुपए से रेलवे की 24 परियोजनाओं पर होगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो