scriptतीन दिन में 3739 किसानों ने कर दिए आवेदन | 3739 farmers filed applications in three days | Patrika News
छिंदवाड़ा

तीन दिन में 3739 किसानों ने कर दिए आवेदन

जय किसान फसल ऋणमाफी योजना

छिंदवाड़ाJan 18, 2019 / 12:22 pm

sandeep chawrey

Order of kisan karj mafi scheme in madhya pradesh

Order of kisan karj mafi scheme in madhya pradesh

छिंदवाड़ा. प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के दो लाख रुपए माफ करने की जय किसान फसल ऋणमाफी योजना में पिछले तीन दिनों में जिले के तीन हजार 739 किसानों से आवेदन भराए गए हैं। १५ जनवरी से जिले के पंचायत स्तर पर बैंकों से ऋण लेने वाले किसानों के नामों सूची चस्पा करने का काम शुरू किया गया है। इन सूची में नाम आने के बाद हरे, सफेद और गुलाबी तीन तरह के फॉर्म में आवेदन जमा करना है। हरे फॉर्म आधार फीड किसान भर रहे हैं। गैर आधारफीड किसानों को सफेद कार्ड भरना है। किसी किसान को कोई आपत्ति हो या उसका नाम नहीं है तो वह गुलाबी रंग का फॉर्म भरेगा। १७ जनवरी तक एक हजार 732किसानों ने हरे, एक हजार 773 किसानों ने सफेद और 234 किसानों ने गुलाबी रंग के फॉर्म भरे हैं।
जिले से मांगी गई किसानों की सूची के बाद भोपाल से ऑनलाइन ही जिले के विकासखंड और पंचायतवार किसानों की सूची भेजी जा रही है। इन्हें डाउनलोड कर सम्बंधित विकासखंडों और पंचायतों को भेजा जा रहा है। जिले में एक लाख 37 हजार से ज्यादा किसान हैं जो ऋणी हैं। अभी तक सवा लाख किसानों के नामों की सूची आ गई है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जैसे-जैसे सूची आ रही है उसे तत्काल भेजकर चस्पा कराया जा रहा है।
पांच फरवरी तक भराएं जाएंगे फॉर्म
योजना में किसानों के नाम और उनके फॉर्म भरकर जमा कराने का काम पांच फरवरी तक चलेगा। इस सम्बंध में उपसंचालक कृषि केपी भगत ने बताया कि 15 से सूची चस्पा करने का काम शुरू हो गया है। किसानों की यह सूची बैंक की शाखाओं, समितियों और पंचायत मुख्यालयों पर लगाई जा रही है ताकि किसानों को इसकी जानकारी लग सके। सूची में जितने भी नाम लिखे गए है। 26 जनवरी को ग्रामसभा का आयोजन होगा और उसमें सभी किसानों के समक्ष इन नामों को पढ़ा जाएगा। किसानों से आवेदन पांच फरवरी तक भराए जाएंगे। सभी आवेदनों की फीडिंग वर्गीकरण के आधार पर ऑनलाइन की जाएगी।

Home / Chhindwara / तीन दिन में 3739 किसानों ने कर दिए आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो