BIG PROJECT: जनता के विरोध से हो रही देरी! डेडलाइन दिसम्बर 2021 तय

शिकवा-शिकायत के बीच बीते चार साल, सीवर लाइन की कछुआ चाल, दिसम्बर तक पूरा करना है निर्माण: घरों की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन का शुरू नहीं हो पाया काम

By: prabha shankar

Published: 28 Jan 2021, 12:19 PM IST

छिंदवाड़ा। विश्व बैंक पोषित 220 करोड़ रुपए का सीवर लाइन प्रोजेक्ट का काम चार साल में 50 फीसदी ही पूरा हो पाया है। अभी निर्माण एजेंसी मेन लाइन ही पूरी तरह जमीन के नीचे डाल नहीं पाई है। घरों की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन को जोडऩे का काम शुरू नहीं हो पाया है। राज्य शासन द्वारा इस प्रोजेक्ट को दिसम्बर 2021 तक पूरा करने को कहा गया है।
निगम की जानकारी के अनुसार वर्ष 2017 में शुरू किए गए सीवर लाइन प्रोजेक्ट में 306 किमी मेन सीवर लाइन के साथ ड्रिस्टीब्यूशन लाइन, एसटीपी और एसपीएस प्लांट बनाया जाना था। चौथे साल 2021 के जनवरी तक 150 किमी सीवर लाइन बिछाई गई है। इसके अलावा सर्रा में एसटीपी प्लांट और कोलाढाना में एसपीएस पंप हाउस का 90 प्रतिशत का काम पूर्ण कराया गया है।
जनता के विरोध से परियोजना लेट
यह परियोजना पिछले चार साल से आम जनता के विरोध का सामना कर रही हैं क्योंकि इसकी निर्माण एजेंसी को नवनिर्मित सडक़ को खोदना पड़ रहा है। इससे आवागमन में परेशानी उठानी पड़ रही है। सबसे ज्यादा दिक्कत बारिश के दौरान हुई। फिर रेस्टोरेशन की अवधि 15 दिन से पहले ही लोग उसे व्यवस्थित चाहते हैं। फिर कहीं-कहीं निर्माण एजेंसी द्वारा भी रेस्टोरेशन ठीक नहीं किया गया। इससे लोगों में आक्रोश बना रहा। इन शिकवा-शिकायतों के चलते परियोजना अपने समय से काफी लेट हो गई है। फिर कोरोना संक्रमणकाल में छह माह तक काम बंद पड़ा रहा।

डामर की अनुमति से बनेगी गुरैया रोड
सीवर लाइन के रेस्टोरेशन में डामर के उपयोग की अनुमति मिलने से नरसिंहपुर रोड को व्यवस्थित किया गया है। अब गुरैया रोड पर डामर रेस्टोरेशन की तैयारी की जा रही है। अब तक इसका काम रुकने से आम जनता को आवागमन में परेशानी उठानी पड़ रही है।

घरों तक नहीं पहुंची डिस्ट्रीब्यूशन लाइन
इस प्रोजेक्ट में अभी 150 किमी मेन लाइन बिछाई जाना शेष है और एसटीपी प्लांट भी पूरा नहीं हो पाया है। जब ये दोनों काम पूरे नहीं हो पाएंगे,तब तक मेन लाइन को घरों की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से जोडऩा सम्भव नहीं हो पाएगा। वर्तमान काम की हालत को देखकर लग रहा है कि डिस्ट्रीब्यूशन लाइन में छह माह से ज्यादा का समय लग सकता है।

इनका कहना है
सीवर लाइन में सर्रा का एसटीपी प्लांट और कोलाढाना का पंप हाउस का 90 फीसदी काम पूरा हो गया है। इसके साथ ही 150 किमी सीवर लाइन बिछा दी गई है। प्लांट का काम पूरा होते ही मेन सीवर लाइन से घरों की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन को जोडऩे का काम शुरू होगा।
-ईश्वर सिंह चंदेली, कार्यपालन यंत्री सह परियोजना निदेशक सीवर लाइन

सीवर लाइन परियोजना में निर्माण एजेंसी को इस साल अपना निर्माण लक्ष्य पूरा करना होगा। रेस्टोरेशन की अवधि दस दिन निर्धारित करने से अभी शिकायत आना बंद हो गई है।
-हिमांशु सिंह, आयुक्त नगर निगम

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned