scriptBudget 2024: Common man wants freedom from unemployment and inflation | Budget 2024: बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, महंगाई से मुक्ति चाहता है आम आदमी | Patrika News

Budget 2024: बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, महंगाई से मुक्ति चाहता है आम आदमी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 31, 2024 12:11:15 pm

Submitted by:

ashish mishra

बजट से हर वर्ग को उम्मीद, 1 फरवरी को वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट

2024_bh.jpg
छिंदवाड़ा. एक फरवरी 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली हैं। इस बजट से मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को कई उम्मीदें हैं। वह बेरोजगार, भ्रष्टाचार, महंगाई से मुक्ति चाहता है। टैक्स छूट से लेकर रोजगार के तोहफे की उम्मीद है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर डिफेंस सेक्टर्स के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। इसके अलावा, उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ खास देंगी। आम आदमी के लिए सबसे बड़ी चिंता रोजगार है। बेरोजगारी की चिंताओं का सामना कर रहा मध्यम वर्ग उन नीतियों और योजनाओं का बेसब्री से इंतजार कर रहा है जो रोजगार के अधिक अवसर पैदा कर सकें। लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट में नौकरी के अवसर में बढ़ोतरी होने की काफी उम्मीद है। साथ ही मध्यम वर्ग के लिए टैक्स छूट, किफायती आवास, महंगाई से राहत, भ्रष्टाचार से मुक्ति, होम लोन ब्याज दर में कमी जैसी चीजों के ऐलान की संभावना है। आम आदमी को उम्मीद है कि भारत सरकार आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का विस्तार कर सकती है, जो कंपनियों को सब्सिडी प्रोवाइड कराती है। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह योजना मार्च 2024 तक समाप्त होने वाली है। इसके अलावा रेलवे, डिफेंस और इंफ्रास्टक्चर जैसे क्षेत्र में भी रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कुछ खास ऐलान हो सकता है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष चुनाव होने के कारण 1 फरवरी को आने वाला बजट अंतरिम बजट होगा। चुनाव होने के बाद नई सरकार द्वारा पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

टैक्स छूट को लेकर भी ऐलान
मध्यम वर्ग के लिए टैक्स के बोझ को कम करने के लिए केन्द्र सरकार इस बार के बजट में इनकम टैक्स छूट को लेकर भी ऐलान कर सकती है। उम्मीद है कि इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत छूट का दायरा 1.5 लाख रुपए सालाना से ज्यादा किया जा सकता है। अगर ऐसा किया जाता है तो पीपीएफ से लेकर इंश्योरेंस के तहत दी जाने वाली टैक्स छूट ज्यादा हो जाएगी, जिसका सीधा लाभ मध्यम वर्ग और वेतनभोगी कर्मचारियों को मिलेगा।
अंशुल शुक्ला, कर सलाहकार
----------------------------------------------

अर्थव्यवस्था में होगी बढ़ोतरी
बजट के जरिए सरकार की कोशिश होती है कि आम जनता को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाया जा सके। साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को तेज विकास की पटरी पर रखा जाए। बजट में इंश्यारेंस को लेकर भी छूट का ऐलान हो सकता है। उम्मीद है कि आगामी बजट में बीमा पॉलिसियों को जीएसटी से छूट मिलेगी, जिससे बीमा प्रीमियम में कमी आएगी। छूट मिलने से इंश्योरेंस की संख्या में इजाफा भी होगा और अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी होगी।
पंकज जायसवाल, नौकरीपेशा
------------------------------------------
बजट से काफी उम्मीद
बजट से काफी उम्मीद है। खासकर महिलाओं को तो काफी ज्यादा। इस समय महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सरकार को रोजगार एवं महंगाई पर नियंत्रण के प्रयास तेज कर देने चाहिए। यह बहुत जरूरी है। आज सब्जी से लेकर राशन सामग्री तक सब कुछ महंगा हो चुका है। महंगाई आसमान छू रही है। इसके लिए जरूरी है कि सरकार विशेष प्रयास करे।
भावना परिहार, नौकरीपेशा
-----------------------------------------------
इस समय यह देखने में आया है कि खेती-किसानी को लेकर लोगों के रूझान कम होते जा रहे हैं। ऐसे में भविष्य में बहुत समस्या होगी। शायद यही वजह है कि राशन सामग्री महंगी होती जा रही है। सरकार को बजट में ऐसे प्रावधान लाने चाहिए जिससे लोग किसानी में बढ़-चढकऱ रूचि दिखाएं। इससे महंगाई को कम करने में आसानी होगी। बजट से काफी उम्मीदें हैं।
बुधीमनी नेटी, गृहिणी
-----------------------------------------
ैंजल्द ही चुनाव होने वाले हैं इस वजह से उम्मीद है कि सरकार सभी वर्ग को खुश करने के लिए बजट पेश करेगी। यानी हर वर्ग के लिए बजट में कुछ न कुछ खास होगा। बजट में पर्सनल इनकम टैक्स छूट को बढऩा चाहिए। बेसिक टैक्स छूट को बढ़ाकर 5 लाख तक कर देना बेहतर होगा। वहीं, इनकम टैक्स स्लैब को और आसाना बनाकर 10 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 30 प्रतिशत कर देना चाहिए।
गोरे यादव, नौकरीपेशा
------------------------------------------------------

मौसम की मार से आए दिन फसलें खराब हो जाती है। लागत मूल्य निकालना भी मुश्किल हो जाता है। सरकार को ऐसा नियम लाना चाहिए जिससे किसानों को निश्चित आय हो सके। किसानों को एक सुनिश्चित राशि मिलनी चाहिए। बजट से आस है कि इस बार किसानों के लिए कुछ बड़ा और खास होगा। जिससे हम किसानों को काफी राहत मिले।
पुनाराम यादव, किसान
------------------------------------
युवाओं के लिए सबसे जरूरी रोजगार है। उम्मीद है कि इस बार के बजट में इस पर विस्तृत रूप से ध्यान दिया जाएगा। कई विभाग ऐसे हैं जहां स्टॉफ की काफी कमी है। सरकार इन जगहों पर भर्ती करे। इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा और देश विकास के पथ पर अग्रसर भी होगा। इसके अलावा खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए भी बजट में कुछ खास होना चाहिए।
लोकेश भारद्वाज, युवा

इस बार के बजट में उम्मीद है कि महंगाई को कम करने के लिए कुछ उपाय सरकार के तरफ से किए जाएंगे। हर सामान के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में घर चलाना हम गृहिणीयों के लिए मुश्किल हो गया है। इस बार लोकसभा चुनाव भी है। इसलिए सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा खेती को लेकर भी बजट में कुछ खास देना चाहिए।
मंजू, गृहिणी
#budget 2024 date #budget 2024 date and time #rai budget 2024 24 date #budget #budget session 2024

ट्रेंडिंग वीडियो