scriptCorn festival:आसमान में दिखेगा विकसित होता छिंदवाड़ा | Chhindwara will grow in the sky | Patrika News
छिंदवाड़ा

Corn festival:आसमान में दिखेगा विकसित होता छिंदवाड़ा

विकास माडल पर केंद्रित होगा स्काय लेजर शो

छिंदवाड़ाDec 08, 2019 / 12:38 pm

sandeep chawrey

corn festival

corn festival

छिंदवाड़ा. कार्न फेस्टीवल को इस बार और यादगार बनाने की तैयारी चल रही है। उत्सव मक्का पर तो केंद्रित रहेगा लेकिन देश और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से छिंदवाड़ा आने वाले पिछले चालीस साल में जिला और शहर के होते विकास के बारे में भी जान सकेंगे। यहां के खानपान, संस्कृति, परम्पराओं के साथ बदलते छिंदवाड़ा की तस्वीर आयोजन और प्रदर्शन में तो दिखेगी ही प्रदेश शासन लेजर शो के जरिए भी इस बात को दिखाने की तैयारी कर रहा है। पुलिस मैदान पर आयोजन स्थल पर यह स्काय शो दिखाएगा। इसकी तैयारी भोपाल स्तर पर की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार लेजर शो में 1980 के बाद छिंदवाड़ा जिला और शहर की बदलती तस्वीर के साथ माडल छिंदवाड़ा के रूप मे विकसित होते छिंदवाड़ा को दिखाया जाएगा। जिले ने कृषि और उद्योग के क्षेत्र पिछले चार दशकों में चालीस साल में कितना विकास किया इस बात को भी दिखाया जाएगा। ध्यान रहे छिंदवाड़ा से नागपुर ब्राड गेज परिवर्तन हो चुका है और जल्द इस महानगर तक ट्रेन दौडऩे वाली है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यहंा विकसित होने वाली हवाई पट्टी भी आगामी उद्योगों के विकास में अपनी अहम भूमिका निभा सकती है।
इंदौर का भी मिलेगा जायका
पूरे देश में अपने स्वाद के लिए मशहूर और खाने के शौकीनों के लिए इंदौर का सर्राफा बाजार अनजाना नहीं है। इस बार राज्य स्तर के हो रहे फेस्टीवल में इंदौर के सर्राफे का स्वाद छिंदवाड़ा के शौकीन भी रहेगा। मेला परिसर के फूड जोन में लगभग 80 फूड स्टाल लगने वाले हैं इसमें इंदौर के नामी व्यंजनों की श्रृंखला भी दिखेगी। इंदौरी सेव, नमकीन के साथ स्वादिष्ट मिठाईयों कास्वाद भी लोग ले सकेंगे। ध्यान रहे मक्का के 200 से ज्यादा व्यंजन बनाकर यहां लोगों को उनके स्वाद का लुत्फ देने की तैयारी की जा रही है।
मक्का रेसिपी प्रतियोगिता कल
कॉर्न फेस्टिवल के अंतर्गत 9 दिसंबर को दोपहर 2 से 5 बजे तक शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सर्वश्रेष्ठ मक्का फूड आधारित रेसिपी चयन के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के लिए ग्रुप, फर्म, स्व-सहायता समूह या व्यक्तिगत रूप से भी भाग लिया जा सकता है। श्रेणी में पंजीयन कराया जा सकता है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी कॉर्न फेस्टिवल श्री गजेंद्र सिंग नागेश ने बताया कि प्रतियोगिता के लिये प्रतिभागी को सामग्री की व्यवस्था स्वयं करना होगा । प्रतियोगिता स्थल पर किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, इसलिये प्रतिभागी रेसिपी तैयार करके लाये और चयन स्थल पर चयन कमेटी के समक्ष केवल रेसिपी की प्रस्तुति दें । उन्होंने बताया कि कार्यालय उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास के दूरभाष क्रमांक 07162-247163 पर अथवा कार्यालय महिला सशक्तिकरण महिला एवं बाल विकास विभाग से संपर्क कर आवेदक अपना पंजीयन करा सकते है । उन्होंने कॉर्न फेस्टिवल के आयोजन के पूर्व इस प्री-एक्टिविटी के लिये अधिक से अधिक प्रतिभागियों से इस प्रतियोगिता में सम्मिलित होने का अनुरोध किया है ।

Home / Chhindwara / Corn festival:आसमान में दिखेगा विकसित होता छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो