scriptलॉकडाउन के चलते 2 दिन के लिए सब्जी मंडी बंद : देखें वीडियो | Lockdown | Patrika News
छिंदवाड़ा

लॉकडाउन के चलते 2 दिन के लिए सब्जी मंडी बंद : देखें वीडियो

इस बार खीरे का बाजार हो सकता है प्रभावित

छिंदवाड़ाApr 05, 2020 / 06:43 pm

chandrashekhar sakarwar

लॉकडाउन  के चलते 2 दिन के लिए सब्जी मंडी बंद : देखें वीडियो

लॉकडाउन के चलते 2 दिन के लिए सब्जी मंडी बंद : देखें वीडियो

८० प्रतिशत उपज जाती है बाहर: लॉकडाउन के कारण जिले के व्यापार पर भी असर
छिंदवाड़ा / प्रदेश के अंदर और बाहर कई राज्यों में सब्जियों की सप्लाई करने में जिला प्रमुख है। गर्मी की कई सब्जियों के साथ खीरा या ककड़ी का उत्पादन यहां मुख्य रूप से होता है। इस बार जिले में खीरे का बम्पर उत्पादन होने से वर्तमान में चार से पांच सौ कट्टे प्रतिदिन आ रहे हैं। आने वाले पंद्रह दिनों में पांच हजार कट्टे तक की आवक का अनुमान है। यदि इस बार कोरोना के चलते लॉकडाउन की तारीख बढ़ती है तो इसके उत्पादक सब्जी उत्पादकों को खासी चपत लगने वाली है।
अप्रैल में खीरे की मांग बढ़ जाती है। प्रदेश के दूसरे जिलों और अन्य प्रदेशों में जिले के खीरे की खासी मांग रहती है।
छिंदवाड़ा में फिलहाल बाजार में इसकी खपत बढ़ गई है, लेकिन अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में बगीचों से यह फल एकदम से निकलकर बाजार में आएगा। उस वक्त तक यदि लॉकडाउन खत्म हो गया तो ठीक है वरना इसका बाजार बुरी तरह प्रभवित होने की आशंका है। सब्जी उत्पादक दिवाकर साहू का कहना है कि इस बार सब्जियों का उत्पादन अच्छा हो रहा है। जिले में चल रहा बंद खुल जाए तो ठीक वरना भगवान मालिक है।
व्यापारियों को कहना है गर्मी के बाजार का यह मुख्य समय रहता है। गर्मी के सीजन का मार्च और अप्रैल का लगभग एक महीना बेहद बुरा बीता है। इस समय बाजार अपने पीक पर रहता है।
भोपाल, सागर, जबलपुर में भारी मांग

जिले की सब्जियों के साथ खीरे की प्रदेश में सबसे ज्यादा मांग राजधानी भोपाल, जबलपुर और सागर क्षेत्र में है। यहां से सैकड़ों कट्टे रोजाना गाडि़यों से परिवहन होता है। मंडी के व्यापारियों का कहना है कि अभी अनिश्चितता बनी हुई है। कोरोना के चलते वर्तमान में ही सब्जी का व्यापार बुरी तरह प्रभावित होता दिख रहा है। जिले से बाहर सब्जियां जा नहीं रहीं हैं, तो दूसरे प्रदेशों में जाने की बात तो छोड़ ही दें। लॉकडाउन और बढ़ा तो खीरा बिल्कुल ही बेभाव हो जाएगा।

Home / Chhindwara / लॉकडाउन के चलते 2 दिन के लिए सब्जी मंडी बंद : देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो