scriptMineral: पर्याप्त नहीं भर पाया खजाना..यह हैं वजह | Mineral: Not enough treasure to be filled..This is the reason | Patrika News
छिंदवाड़ा

Mineral: पर्याप्त नहीं भर पाया खजाना..यह हैं वजह

खनिज विभाग द्वारा 59 करोड़ की वसूली,वीडियो कान्फ्रेंस में बना दबाव

छिंदवाड़ाMar 14, 2020 / 11:27 am

manohar soni

sand

sand

छिंदवाड़ा/वित्तीय वर्ष 2019-20 के अंतिम माह मार्च में जिले का खनिज राजस्व 59 करोड़ रुपए ही पहुंच पाया। इसका कारण कोयलांचल की कोयला खदानों के बंद होने तथा नई रेत खदानों का संचालन शुरू न होना बताया गया है। खनिज विभाग की शुक्रवार को हुई वीडियो कान्फ्रेंस में वरिष्ठ अधिकारियों ने राजस्व लक्ष्य को पूरा करने पर बल दिया। स्थानीय अधिकारियों ने करीब 15 करोड़ रुपए और जमा होने की बात कहीं हैं।
विभागीय जानकारी के अनुसार खनिज राजस्व लक्ष्य में पेंच और कन्हान क्षेत्र की कोयला खदानों की रायल्टी कुछ वर्ष पहले तक 90 करोड़ रुपए तक रही। उसके बाद लगातार कोयला खदान बंद होने से हालात विपरीत हो गए। हालत यह है कि अब मुश्किल से 50 करोड़ रुपए भी नहीं जमा हो पा रहे हैं। इसके अलावा राज्य शासन की नई रेत नीति के अनुरूप जिले की स्वीकृत नई रेत खदानों का संचालन न होना भी एक कारण रहा। राजस्व आय में कमी के चलते विभाग को अवैध उत्खनन-परिवहन में जोर लगाकर एक करोड़ रुपए से अधिक राशि अर्जित करनी पड़ी। फिर भी 132 करोड़ रुपए के सालाना लक्ष्य का 50 फीसदी हिस्सा भी पूरा नहीं हो पाया है।खनिज अधिकारी मनीष पालेवार का कहना है कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा खनिज राजस्व बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है। इसकी प्लानिंग बनाई जा रही है।

नए रेत ठेकेदार से जल्द होगा अनुबंध
राज्य शासन द्वारा छिंदवाड़ा जिले का रेत ठेका शिशिर खंडार को 27.27 करोड़ रुपए में दिया गया है। इस पर मप्र खनिज निगम द्वारा पत्र जारी कर अनुबंध संबंधित कार्यवाही पूरी करने के लिए निर्देशित किया गया है। खनिज विभाग के अधिकारी इस प्रक्रिया को जल्द पूरी कराकर शासन को रिपोर्ट भेजेंगे।

Home / Chhindwara / Mineral: पर्याप्त नहीं भर पाया खजाना..यह हैं वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो