scriptRailway:It is not possible to bring Chitrakoot Express to Chhindwara | Railway news: चित्रकूट एक्सप्रेस को अभी छिंदवाड़ा लाना संभव नहीं, रेलवे बोर्ड को भेजेंगे प्रस्ताव | Patrika News

Railway news: चित्रकूट एक्सप्रेस को अभी छिंदवाड़ा लाना संभव नहीं, रेलवे बोर्ड को भेजेंगे प्रस्ताव

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 05, 2024 02:47:06 pm

Submitted by:

ashish mishra

सदस्य के सवाल पर रेलवे अधिकारियों का जवाब

Railway news: चित्रकूट एक्सप्रेस को अभी छिंदवाड़ा लाना संभव नहीं, रेलवे बोर्ड को भेजेंगे प्रस्ताव
Railway news: चित्रकूट एक्सप्रेस को अभी छिंदवाड़ा लाना संभव नहीं, रेलवे बोर्ड को भेजेंगे प्रस्ताव
छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक बिलासपुर में महाप्रबंधक आलोक कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में छिंदवाड़ा जिले का प्रतिनिधित्व सदस्य सत्येन्द्र ठाकुर ने किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने उन्हें शाल श्रीफल से सम्मानित किया। सदस्य ने छिंदवाड़ा से जुड़ी रेल यात्री सुविधाओं से संबंधित विभिन्न सुझाव ओर मांग रखी। नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस को अनुपपुर तक चलाने की बात कही। इसके जवाब में रेलवे महाप्रबंधक ने बताया कि शहडोल ट्रेन को अनुपपूर तक बढ़ाने का प्रस्ताव रेलवे मंत्रालय को भेजा जा चुका है, जल्द ही इसके आदेश आने की संभावना है। वहीं जबलपुर से लखनऊ के बीच चल रही चित्रकूट एक्सप्रेस को छिंदवाड़ा तक किए जाने को लेकर रेलवे के अधिकारियों ने बताया किचित्रकूट एक्सप्रेस के दोनों दिशाओं में ़3 घंटा अंतिम छोर के रखरखाव की आवश्यकता है। ऐसे में इस ट्रेन का छिंदवाड़ा तक का विस्तारीकरण वर्तमान में संभव नहीं है। इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। सदस्य ने सेवाग्राम ट्रेन का विस्तार छिंदवाड़ा तक करने की बात कही। इसके जवाब में रेलवे ने कहा कि एक्सप्रेस का प्राथमिक रखरखाव नागपुर में होता है। यह गाड़ी मध्य रेलवे द्वारा परिचालित है। प्राथमिक रखरखाव की सुविधा छिंदवाड़ा में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इस गाड़ी को छिंदवाडा तक विस्तारीकरण करना वर्तमान में संभव नहीं है।मांग को रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा।
जल्द बनाई जाएगी एफओबी
मॉडल रेलवे स्टेशन मे एफओबी निर्माण को लेकर रेलवे ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन पर एक 12 मीटर चौड़ा एफओबी परासिया छोर पर बनाना स्वीकृत है। सर्कुलेटिंग एरिया में सुलभ शौचालय की सुविधा को लेकर रेलवे ने जवाब दिया किजल्द ही इस सुविधा को शुरु किया जाएगा।

चार फाटक पर आरओबी का प्रस्ताव नहीं मिला
परामर्शदात्री समिति सदस्य ने चार फाटक के बार-बार बंद होने की समस्या से अवगत कराया। संबंधित रेलवे अधिकारियों ने बताया कि छिंदवाड़ा-नरसिंहपुर मार्ग से जोडऩे बाबत 26 मार्च 2022 को निरीक्षण किया जा चुका है। यहां नया आरओबी बनाया जा सकता है। अभी तक राज्य शासन से नए आरओबी निर्माण करने हेतु प्रस्ताव नहीं मिला है। रेलवे इस समस्या के निराकरण के लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करेगा।
यह भी उठाए मुद्दे
बैठक में सदस्य ने जीआरपी एवं आरपीएफ स्टॉफ की कमी का भी मामला उठाया। जिसका जवाब रेलवे अधिकारियों ने दिया। आरपीएफ में 233 अतिरिक्त पदों का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है जो अभी रेलवे बोर्ड से लंबित है। बुकिंग काउंटर में कर्मचारियों की कमी की वजह से टिकट काउंटर बंद होने के जवाब में रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इसकी व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं। बैठक में गुड शेड में कार्य कर रहे हम्मालों का पुलिस वेरिफिकेशन और रिकॉर्ड की मांग उठाई। इसके जवाब में रेलवे प्रशासन ने बताया कि इस विषय पर संबंधित ठेकेदार को सूचित कर दिया गया है।छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन के अधीन कार्य करने वाले हम्मालों का पुलिस वैरिफिकेशन कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो