scriptRailway: Long waiting in trains in the last week of the year | Railway: साल के अंतिम हफ्ते में ट्रेनों में लंबी वेटिंग, सोच-समझकर बनाएं प्लान | Patrika News

Railway: साल के अंतिम हफ्ते में ट्रेनों में लंबी वेटिंग, सोच-समझकर बनाएं प्लान

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 24, 2023 08:40:42 pm

Submitted by:

ashish mishra

ट्रेनें भी निरस्त, वापसी में होगी परेशानी, मैहर माता करने जा सकते हैं दर्शन

railway-news.png
छिंदवाड़ा. वर्ष 2023 की विदाई का काउंटडाउन शुरु हो चुका है और चंद दिनों में लोग नए साल 2024 का स्वागत करेंगे। सभी जश्न मनाने को तैयार हैं। वहीं कई लोगों ने छुट्टी पर घूमने का भी प्लान बनाया है। अधिकतर स्कूलों में वार्षिक उत्सव के बाद दस दिन की छुट्टी घोषित हो गई है। लोगों का घरों से बाहर निकलना शुरु हो गया है। नए साल पर हिल स्टेशन से लेकर मंदिरों में भीड़ उमड़ेगी। हालांकि अब जो लोग बाहर घुमने का प्लान बना रहे हैं उनके लिए यात्रा मुश्किल भरी हो सकती है। दरअसल छिंदवाड़ा से चलने वाली दोनों प्रमुख ट्रेनों में 30 दिसंबर तक रिजर्वेशन फुल है। स्लीपर हो या एसी सभी बोगियों में वेटिंग लिस्ट दिन प्रतिदिन लंबी होती जा रही है। इसके अलावा यह दोनों ट्रेन आगामी दिनों में निरस्त रहेंगी। ऐसे में पूरी जानकारी लेकर ही परिवार के साथ यात्रा करें। पातालकोट एक्सप्रेस की बात करें तो इस ट्रेन में भोपाल से छिंदवाड़ा आने के लिए 30 दिसंबर तक स्लीपर में सीट नहीं है। 23 दिसंबर को 66 वेटिंग, 24 को रिर्गेट, 25 दिसंबर को 37 वेटिंग, 26 दिसंबर को 31, 27 दिसंबर को रिर्गेट, 28 दिसंबर को 35, 29 दिसंबर को रिर्गेट, 30 दिसंबर को 47 वेटिंग है। जबकि 31 दिसंबर को 39 सीट उपलब्ध है। वहीं जनवरी 2024 के शुरुआती तीन दिन में भी सीट नहीं है। थर्ड एसी, सेकंड एसी का भी यही हाल है। वहीं पेंचवैली एक्सप्रेस की बात करें तो इस ट्रेन में भी भोपाल से छिंदवाड़ा तक स्लीपर श्रेणी में 27 दिसंबर तक सीट उपलब्ध नहीं है। इसके बाद यह ट्रेन 28 दिसंबर से 5 जनवरी तक निरस्त है।
छिंदवाड़ा से भी नहीं मिलेगी सीट
छिंदवाड़ा से भोपाल तक की यात्रा की बात करें तो शनिवार शाम की स्थिति में पातालकोट एक्सप्रेस के स्लीपर बोगी में 24 से 31 दिसंबर तक लंबी वेटिंग है। हालांकि थर्ड एसी एवं सेकंड एसी में 27 दिसंबर से सीट उपलब्ध है। वहीं पेंचवैली एक्सप्रेस में 26 दिसंबर तक स्लीपर श्रेणी में लंबी वेटिंग चल रही है। जबकि 27 को 44 आरएसी एवं 27 दिसंबर को 22 आरएसी है। वहीं 29 से 6 जनवरी तक इस ट्रेन का परिचालन नहीं होगा।
नए साल पर मैहर माता कर सकते हैं दर्शन
नए साल पर अगर आप बिना परेशानी के परिवार के साथ घूमना चाहते हैं तो जबलपुर होते हुए मैहर जा सकते हैं। छिंदवाड़ा से इन समय दो ट्रेनों की सुविधा है। इतवारी-रीवा एक्सप्रेस(11755) हफ्ते में चार दिन वाया छिंदवाड़ा होकर जाती है। सोमवार, बुधवार, शुक्रवार एवं शनिवार को इस ट्रेन की सुविधा है। इस ट्रेन में अभी रिजर्वेशन कराने पर कंफर्म सीट भी मिल जाएगी। वहीं नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस(11201) का भी विकल्प है। हालांकि यह ट्रेन कटनी तक ही जाएगी। इसके बाद आपको दूसरी ट्रेन पकडकऱ मैहर जाना होगा। दोनों ही ट्रेनों में शनिवार शाम तक रिजर्वेशन उपलब्ध था।

पातालकोट एक्सप्रेस भी रहेगी प्रभावित
रेलवे द्वारा पूर्व में जारी किए गए आदेश के अनुसार मथुरा और पलवल रेलवे मार्ग पर कार्यों के चलते पातालकोट एक्सप्रेस आगामी दिनों में परिवर्तित मार्ग से चलेगी। जानकारी के अनुसार सिवनी-फिरोजपुर पातालकोट(14623) एक्सप्रेस 28 दिसंबर से 1 जनवरी तक छिंदवाड़ा से आगरा, मथुरा पहुंचने के बाद गाजियाबाद होते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी और पूर्व निर्धारित रूटों से होकर गुजरेगी। वहीं (14624) फिरोजपुर-सिवनी पातालकोट एक्सप्रेस 29 दिसंबर से 2 जनवरी तक इसी रूट से होकर गुजरेगी। वहीं आगरा रेल मंडल में कार्य के चलते सिवनी-फिरोजपुर(14623) पातालकोट एक्सप्रेस 11 जनवरी से 5 फरवरी तक एवं फिरोजपुर-सिवनी(14624) पातालकोट एक्सप्रेस 12 जनवरी से 6 फरवरी तक निरस्त रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो