scriptRailway: Shades will be installed from platform number 1 to the bridge | Railway: प्लेटफॉर्म नंबर-1 से फुट ओवर ब्रिज तक लगाएं जाएंगे शेड | Patrika News

Railway: प्लेटफॉर्म नंबर-1 से फुट ओवर ब्रिज तक लगाएं जाएंगे शेड

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 28, 2023 12:49:41 pm

Submitted by:

ashish mishra

यात्रियों को होगी सहूलियत, बारिश और धूप से होगा बचाव

Railway: प्लेटफॉर्म नंबर-1 से फुट ओवर ब्रिज तक लगाएं जाएंगे शेड
Railway: प्लेटफॉर्म नंबर-1 से फुट ओवर ब्रिज तक लगाएं जाएंगे शेड


छिंदवाड़ा. रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-एक पर छांव के लिए शेड लगाए जा रहे हैं। यह शेड फुटओवर ब्रिज तक लगाए जाएंगे। इससे यात्रियों की परेशानी दूर हो जाएगी। शेड्स लगाने के लिए कार्य शुरु हो गया है। बताया जा रहा है कि एक माह में काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद सभी शेड लग जाएंगे। यह कार्य भी अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया जा रहा है। हालांकि पहले योजना में यह कार्य शामिल नहीं था, लेकिन यात्रियों की परेशानी को देखते हुए इसे बाद में जोड़ा गया है। उल्लेखनीय है कि प्लेटफॉर्म नंबर-एक, दो एवं तीन से ट्रेनों का परिचालन होता है। यात्री प्लेटफॉर्म नंबर एक के प्रवेश द्वार से लगभग 400 मीटर पैदल चलने के बाद फुटओवर ब्रिज पर चढकऱ प्लेटफॉर्म नंबर-दो या फिर तीन पर ट्रेन पकडऩे जाते हैं। वहीं दो या तीन पर आने वाली ट्रेन से उतरकर एफओबी के सहारे प्लेटफॉर्म नंबर-एक पर आते हैं। एफओबी से नीचे उतरने के बाद यात्रियों को प्लेटफॉर्म नंबर-एक मुख्य बिल्डिंग तक आने के लिए ओपन एरिया से होकर गुजरना पड़ता है। ऐसे में बारिश एवं गर्मी के दिनों में उन्हें परेशानी होती है। यात्रियों ने कई बार इसकी शिकायत भी की है। इन सबको देखते हुए रेलवे ने शेड लगाने का निर्णय लिया है।
धूप एवं बारिश से होगा बचाव
यात्रियों को गर्मी के दिनों में तेज धूप के बीच लगभग एक किमी की दूरी तय कर प्लेटफॉर्म नंबर-एक तक पहुंचना पड़ता है। यही हाल बारिश के दिनों में भी होती है। ऐसे में यात्री परेशान होते हैं। शेड लग जाने से यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। इसके अलावा शेड्स के नीचे बैठने की भी व्यवस्था बनाई जाएगी। इससे रेलवे स्टेशन में बैठने के लिए हो रही जगह की कमी की भी समस्या दूर हो जाएगी।
इनका कहना है...
योजना के तहत प्लेटफॉर्म नंबर-एक पर एफओबी तक शेड जगाए जा रहे हैं। अन्य कार्य भी हो रहे हैं।
एके सूर्यवंशी, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर, दपूमरे, नागपुर मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो