scriptयात्रा के दौरन इस ट्रेन में देख सकेंगे क्रिकेट मैच व फिल्म | Recreational means for metro rail passengers | Patrika News
छिंदवाड़ा

यात्रा के दौरन इस ट्रेन में देख सकेंगे क्रिकेट मैच व फिल्म

मेट्रो रेल के यात्रियों को मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध होंगे

छिंदवाड़ाOct 01, 2017 / 01:20 pm

Rajendra Sharma

Metro Rail

प्रतीकात्मक तस्वीर


छिंदवाड़ा/नागपुर. आरेंजसिटी में मेट्रो चलाने के साथ यात्रियों को हर सम्भव सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है। मेट्रो रेल के यात्रियों को मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध होंगे। महामेट्रो के व्यवस्थापकीय संचालक बृजेश दीक्षित ने कहा कि मेट्रो रेल के यात्रियों को क्रिकेट सहित राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर की विविध स्पर्धाओं का सीधा प्रसारण डिब्बे की स्क्रीन पर देखने को मिलेगा। टीवी पर कार्यक्रम, फिल्में भी दिखाई जाएंगी। मनोरंजन की सुविधा के साथ संकट के समय यात्री सीधे मेट्रो रेलवे ऑपरेटर से संपर्क साधकर मदद की अपील भी कर सकते हैं। दीक्षित ने मेट्रो रेल के खापरी से विमानतल दक्षिण परिसर में 5.04 किमी अंतर के ट्रायल रन की तैयारी की समीक्षा मिहान डिपो में की। इस अवसर पर वे पत्रकारों से बात कर रहे थे। मिहान डिपो में मेट्रो रेलवे को ओएचई केबल पर शुरू करने की जांच की गई।
व्यवस्थापकीय संचालक दीक्षित ने कहा कि मेट्रो डिब्बे में आपदा के समय मेट्रो रोकने के लिए इमरजेंसी पुश बटन की सुविधा है। इसके अलावा एक डिब्बे में चार सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। मेट्रो ऑपरेटर को गतिविधियां दिखेंगी। अगला स्टेशन, गंतव्य स्टेशन आदि की जानकारी देने वाली स्क्रीन भी लगाई गई है। टीवी की स्क्रीन पर विज्ञापन दिखेंगे। इससे महामेट्रो को आय की अपेक्षा है। खापरी से विमानतल तक फिलहाल मेट्रो रेलवे 25 किमी की रफ्तार से जाएगी। किन्तु प्रकल्प पूरा होने के बाद 80 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी।
दीक्षित ने बताया कि मेट्रो रेलवे प्रकल्प का 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। खर्च की तुलना में अब तक 32 प्रतिशत निधि खर्च हुई है। 8660 करोड़ रुपए के प्रकल्प पर इससे कम खर्च करने का लक्ष्य है। कुल खर्च में से 10 प्रतिसत निधि की बचत करने पर जोर दिया जा रहा है।
इन्हें विशेष सुविधा

मेट्रो रेलवे में चढऩे के लिए दिव्यांगों के लिए दो व्हीलचेयर की सुविधा रहेगी। तीन डिब्बे में कुल 950 यात्री एक समय में यात्रा कर सकेंगे। प्रत्येक डिब्बे में पांच सीट गर्भवती महिला, वृद्ध, मरीज, दिव्यांगों के लिए आरक्षित रहेंगे। मेट्रो में केवल एक ही ऑपरेटर रहेगा।
दिसंबर में आमजन के लिए शुरुआत

खापरी, विमातनल, दक्षिण विमानतल स्टेशन दिसंबर तक तैयार होगा। जिस कारण दिसंबर के अंतिम सप्ताह से सामान्य नागरिकों को भी मेट्रो रेलवे से पांच किमी तक यात्रा करना संभव हो सकेगा। कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेलवे सर्विसेस की अनुमति भी इस बीच मिल जाएगी।

Home / Chhindwara / यात्रा के दौरन इस ट्रेन में देख सकेंगे क्रिकेट मैच व फिल्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो