बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों का होगा परीक्षण, पढ़ें पूरी खबर

ashish mishra

Publish: Feb, 15 2018 11:49:24 AM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों का होगा परीक्षण, पढ़ें पूरी खबर

शासकीय स्कूलों में 15 से 17 फरवरी तक कक्षा 10वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अभिरुचि परीक्षण के क्रियान्वयन के संबंध में डीईओ को निर्देश भेजे हैं।


छिंदवाड़ा. शासकीय स्कूलों में 15 से 17 फरवरी तक कक्षा 10वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अभिरुचि परीक्षण के क्रियान्वयन के संबंध में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अपर परियोजना संचालक ने डीईओ को निर्देश भेजे हैं। इंट्रेस्ट टेस्ट के क्रियान्वयन को लेकर प्राचार्यों एवं शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर एमपी कॅरियर मित्र एप को डाउनलोड कराने की प्रक्रिया बताई गई थी। इसमें कहा गया है कि जिन प्राचार्यों ने एप डाउनलोड किया है वे गूगल प्ले स्टोर में जाकर एमपी कॅरियर मित्र सर्च करने पर प्राप्त स्क्रीन में अपडेट को क्लीक करें। इसके पश्चात ही परीक्षण प्रारम्भ करें। दस विद्यार्थी पर एक मोबाइल की उपलब्धता होगी। अगर विद्यार्थी अधिक हैं तो शिक्षकों के अलावा विद्यार्थियों को भी मोबाइल लाने के लिए कहा जा सकता है। मोबाइल पर लॉगइन सम्बंधित शिक्षक द्वारा ही किया जाएगा। किसी भी स्थिति में विद्यार्थी को पासवर्ड नहीं दिया जाएगा। बता दें कि विभाग द्वारा अभिरुचि परीक्षण के आयोजन का उद्देश्य है कि वे दसवीं के विद्यार्थियों की किस क्षेत्र में रुचि है इसका आंकलन कर सकें। जिससे भविष्य में उस क्षेत्र में विस्तार से सम्बंधित प्रयास पर विभाग ध्यान दे सके। विभाग द्वारा तैयार किए गए एप के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रश्नों के जवाब देने हैं। जो विद्यार्थी किसी कारणवश 15 एवं 16 फरवरी को अभिरुचि परीक्षण में अनुपस्थित रहेंगे उनका टेस्ट 17 फरवरी को लिया जाएगा।


पुराने प्रकरण के त्वरित निराकरण के निर्देश
स्कूल शिक्षा विभाग में सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज 300 दिवस से अधिक समय एवं पेंशन से सम्बंधित लंबित शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाएगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने जिला परियोजना समन्वयक एवं संभागीय संयुक्त संचालकों को निर्देश भेजे हैं। कहा गया है कि मुख्यमंत्री द्वारा इस माह के समाधान ऑनलाइन कार्यकम में स्कूल शिक्षा विभाग के सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज शिकायत के अंतर्गत सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज पेंशन से सम्बंधित एवं 300 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायत का त्वरित निराकरण नागरिकों के संतुष्टि के साथ किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। अगले माह की समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रकरण की समीक्षा की जाएगी। केंद्र ने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि सात दिवस में प्रकरण का समुचित निराकरण कर पोर्टल पर अंकित करें।

1
Ad Block is Banned