scriptSuccessful farmer: उद्यानिकी फसलों की खेती से लाखों कमा रहे गुरैया के गोविंद | Successful farmer: Govind earning lakhs from crops | Patrika News
छिंदवाड़ा

Successful farmer: उद्यानिकी फसलों की खेती से लाखों कमा रहे गुरैया के गोविंद

गोविंद ओक्टे के पास लगभग 1.883 हेक्टेयर कृषि भूमि है।

छिंदवाड़ाMay 23, 2022 / 01:16 pm

ashish mishra

Successful farmer: उद्यानिकी फसलों की खेती से लाखों कमा रहे गुरैया के गोविंद

Successful farmer: उद्यानिकी फसलों की खेती से लाखों कमा रहे गुरैया के गोविंद

छिंदवाड़ा. जिले के किसानों का उद्यानिकी फसलों के प्रति रूझान बढ़ रहा है तथा वे ड्रिप सिंचाई पद्धति और मल्चिंग से फसल विविधीकरण अपनाते हुए उद्यानिकी फसलों की खेती कर रहे हैं। छिंदवाड़ा के ग्राम गुरैया के प्रगतिशील किसान गोविंद ओक्टे उद्यानिकी फसल टमाटर, आलू, हरी मिर्च आदि की पैदावार कर रहे हैं और खेती को लाभ का धंधा बनाए हुए हैं। इस खेती से उन्हें लगभग 7 से 8 लाख रुपए की वार्षिक आय हो रही है और वे निरंतर आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं। गोविंद ओक्टे के पास लगभग 1.883 हेक्टेयर कृषि भूमि है। वे पहले पारंपरिक पद्धति से खेती करते थे और केवल खरीफ में कृषि फसल ले पाते थे जिससे उन्हें कम उत्पादन मिलता था। सिंचाई की सुविधा नहीं होने से सिंचाई की व्यवस्था करने में लागत ज्यादा आती थी और मजदूर लगाने पर मजदूरी भी ज्यादा देनी पड़ती थी। इसके बाद उन्हें उद्यानिकी विभाग से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की जानकारी लगी। इस योजना के अंतर्गत अनुदान पर ड्रिप सिंचाई की सुविधा है। विभागीय अधिकारियों ने उन्हें ड्रिप सिंचाई पद्धति से खेती करने की तकनीकी सलाह भी दी। उन्होंने इसका लाभ लिया। किसान गोविंद कहते हैं कि अब बहुत ही कम पानी में फसल लेने से उनके फसल उत्पादन में 25 से 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उत्पादन व सिंचाई की लागत और मजदूरी में भी कमी आई है। योजना के अंतर्गत ड्रिप सिंचाई संयंत्र लेने पर उन्हें एक लाख 544 रुपए का अनुदान भी मिला।
मकान पक्का, बाइक और टै्रक्टर खरीदी
किसान गोविंद ने खरीफ में टमाटर की फसल का लगभग 8 टन और बाद में 25 टन, रबी में आलू की फसल का लगभग 6 टन और बाद में 18 टन का उत्पादन लिया तथा जायद मौसम में हरी मिर्च की फसल लगी हुई है, जिससे लगभग 60 टन का उत्पादन ले चुके है। इन फसलों से उन्हें 25 से 30 लाख रूपये मिले, जिसमें से लागत आदि का खर्च निकालकर उन्हें 7 से 8 लाख रूपये की शुद्ध आय प्राप्त हुई है। उन्होंने अपने कच्चे मकान को पक्का कर लिया है और बाइक व ट्रैक्टर भी खरीद लिया है। उनके पास अब नलकूप की सुविधा भी है। उन्होंने जमीन भी खरीदी है और बच्चों की पढ़ाई अच्छी तरह से करवा रहे है। उन्हें बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड पर शून्य प्रतिशत ब्याज दर से ऋण भी प्राप्त हुआ है, जिसका भुगतान भी उन्होंने कर दिया है। उद्यानिकी विभाग की योजनाओं से उन्हें अत्यंत लाभ हुआ है तथा उनकी फसल की लागत कम हो गई है जिससे वे आर्थिक रूप से समृद्ध हो गए हैं और आत्मनिर्भर बनते जा रहे हैं। वे अन्य किसानों को भी उद्यानिकी फसलों की खेती के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

Home / Chhindwara / Successful farmer: उद्यानिकी फसलों की खेती से लाखों कमा रहे गुरैया के गोविंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो