scriptग्रामीणों को समझाया लोकतंत्र में मतदान का महत्व, आप भी समझें वोट की कीमत और करें मतदान | Understand the importance of the vote | Patrika News
छिंदवाड़ा

ग्रामीणों को समझाया लोकतंत्र में मतदान का महत्व, आप भी समझें वोट की कीमत और करें मतदान

मतदाता जागरकता अभियान : शत-प्रतिशत मतदान कराने लगाया जोर

छिंदवाड़ाApr 29, 2019 / 11:43 am

Rajendra Sharma

lok sabha election

lok sabha election

छिंदवाड़ा. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीनिवास शर्मा तथा सीइओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप अनुराग सक्सेना के मार्ग निर्देशन में स्वीप अभियान के अंतर्गत कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में शत-प्रतिशत मतदान कराने पिछले एक माह के दौरान तमात प्रयास किए गए।
जागरुकता कार्यक्रमों की शृंखला में शासकीय कला पथक दल ने बीते रोज प्रचार रथ के माध्यम से पांढुर्ना विधानसभा क्षेत्र के कम मतदान प्रतिशत वाले ग्राम मारूढ़ मतदान केंद्र क्रमांक-179, ग्राम बाड़ेगांव के मतदान केंद्र क्रमांक-185, ग्राम बिछुआकलां के मतदान केंद्र क्रमांक-174, ग्राम घुडनख़ापा और कोलीखापा के मतदान केंद्रों तथा शनिवार को छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के कम मतदान प्रतिशत वाले छिंदवाड़ा नगर के मतदान केंद्र क्रमांक-194, 198, 199, 200, 201, 202 और 203 एवं परासिया विधानसभा क्षेत्र के कम मतदान प्रतिशत वाले ग्राम झुर्रेमाल के मतदान केंद्र क्रमांक-22, 31 व 32, ग्राम सावंलाढाना, शंकरपुर और सेठिया के मतदान केंद्र क्रमांक-48, 49 व 50 में अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रचार-प्रसार किया। साथ ही 29 अप्रैल को अधिक से अधिक मतदान कर जिले को मतदान प्रतिशत में सम्पूर्ण देश में प्रथम स्थान पर लाने की अपील की गई। बताया गया कि दल ने 29 मार्च से 27 अप्रैल तक लगभग 600 ग्रामों, शहरों, मेला स्थलों, साप्ताहिक बाजारों आदि के कम मतदान प्रतिशत वाले 190 मतदान केंद्रों में मतदाता जागाुकता अभियान संचालित कर मतदाताओं को जागरूक किया गया। छिंदवाड़ा विधानसभा उप निर्वाचन के लिए नियुक्त प्रेक्षक भाग्यश्री बनाइत ने शासकीय कला पथक दल के प्रचार-प्रसार कार्य की सराहना की है।
शासकीय कला पथक दल के प्रमुख कलाकार नरेंद्र पाल ने बताया कि दल द्वारा कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में मतदाताओं से भेंट कर चर्चा की गई और अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। लोकतंत्र में मतदान का क्या महत्व होता है, इसकी जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि दल ने प्रचार रथ, फ्लैक्स, बैनर, पोस्टर, सीडी, मतदाता जागरुकता गीत, स्लोगन के साथ ही नुक्कड़ सभा, वार्तालाप, चौपाल, शपथ दिलाने, संकल्प पत्र भरवाने, हस्ताक्षर अभियान आदि गतिविधियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया। साथ ही पीले चावल डालकर मतदान के लिए मतदाताओं को आमंत्रित किया गया तथा मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं जैसे पेयजल, छाया, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर, आदर्श मतदान केंद्र और पिंक

Home / Chhindwara / ग्रामीणों को समझाया लोकतंत्र में मतदान का महत्व, आप भी समझें वोट की कीमत और करें मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो