scriptघरों और स्कूल में ब्लास्टिंग से आई दरारें देखने पहुंचा प्रशासन | Administration came to see the cracks due to blasting in homes and sch | Patrika News
चित्तौड़गढ़

घरों और स्कूल में ब्लास्टिंग से आई दरारें देखने पहुंचा प्रशासन

जिले की मिनाणा ग्राम पंचायत के इंदिरा नगर में अवैध खनन एवं ब्लास्टिंग के मामले में आखिरकार प्रशासन गांव पहुंचा और मौका देखा। लगातार हो रहे ब्लास्ंिटग से कई घरों एवं स्कूलों में दरारे आ गई और मलबा गिरने लगा गया। जिससे परेशान हो ग्रामीणों ने उन्हें अन्यत्र बसाने की मांग की थी। ग्रामीणों ने परेशानी को लेकर सोमवार को चित्तौडग़ढ़ में सरपंच राजेंद्र शक्तावत के नेतृत्व में जिला कलक्टर को भी ज्ञापन दिया।

चित्तौड़गढ़Oct 14, 2019 / 09:45 pm

jitender saran

घरों और स्कूल में ब्लास्टिंग से आई दरारें देखने पहुंचा प्रशासन

घरों और स्कूल में ब्लास्टिंग से आई दरारें देखने पहुंचा प्रशासन

चित्तौडग़ढ़
इस मामले को लेकर सोमवार को निम्बाहेड़ा के उपखण्ड अधिकारी पंकज शर्मा मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से उनकी समस्या के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि अवैध ब्लास्टिंग के मामले को पूरी गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अवैध खनन और ब्लास्टिंग करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। वहीं खान विभाग के फोर मेन भी मौके पर पहुंचे।
वहीं इस मामले को लेकर दोपहर को मिण्डाना के ग्रामीण जिला कलक्टर से भी मिले। उन्होंने बताया कि इस गांव में अवैध ब्लास्टिंग के कारण ग्रामीणों का जीना दूभर हो रहा है। अवैध ब्लास्टिंग से कई मकानों की छतों और दीवारों में दरार आ गई है और लोगों में भय व्याप्त हो गया है। इसी के सहारे खदानों में मजदूरी कर जैसे तैसे अपना गुजारा चला रहे है। अवैध खनन से उडऩे वाली धूल और मिट्टी के कारण सिलिकेसेस बीमारी भी बढ़ रही है। अत: प्रत्येक खदानों को हैवी ब्लास्टिंग से पाबंद किया जाए। ग्रामीणों ने इस गांव को इसी ग्राम पंचायत में अन्यत्र शिफ्ट करने की मांग भी ज्ञापन में है। यहां पर करीब से 400 लोगों को खदानों से रोजगार रोजी रोटी व घर गुजारा चलता है ।
पत्रिका ने उठाया था मामला
अवैध ब्लास्टिंग से घरों में हो रही दरारें एवं लोगों को हो रही परेशानी को लेकर १४ अक्टूबर को राजस्थान पत्रिका ने ब्लास्टिंग से घरों की छतों एवं दीवारों में पड़ी दरारें शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद प्रशासन एवं खान विभाग हरकत में आया और मौके पर अधिकारी पहुंचे।
किया जाएगा पाबंद
मौका मुआयना किया हालात देखें है। संबंधित खदान मालिकों को नोटिस देकर पाबंद किया जाएगा कि ब्लास्टिंग नहीं की जाए।
पंकज शर्मा, उपखण्ड अधिकारी
मौका मुआयना किया
मौका मुआयना किया व संबंधित अवैध ब्लास्टिंग वालों के लिए उचित कार्रवाई करने की कहा व हेवी ब्लास्ंिटग वालों को पाबन्द किया जायेगा
राकेश मेघवाल, फोरमेन खान विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो