scriptयोग्य प्रत्याशी चुनने में यह ऐप है कारगार, एक क्लिक में बताएगा प्रत्याशी की व्यक्तिगत जानकारी और सबकुछ | lok sabha election 2024 Know Your Candidate app will tell you personal information of the candidate | Patrika News
चित्तौड़गढ़

योग्य प्रत्याशी चुनने में यह ऐप है कारगार, एक क्लिक में बताएगा प्रत्याशी की व्यक्तिगत जानकारी और सबकुछ

Know Your Candidate App : निर्वाचन आयोग ने अब एक नया एप लॉन्च किया हैं, जिसे मतदाता अपने मोबाइल में डाउनलोड कर देश के किसी भी राजनीतिक दल के प्रत्याशी की व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर अपने विवेक से अपने क्षेत्र के योग्य प्रत्याशी का चुनाव कर सकता हैं।

चित्तौड़गढ़Apr 02, 2024 / 01:59 pm

Supriya Rani

know_your_candidate_app.jpg

चित्तौड़गढ़. निर्वाचन आयोग ने अब एक नया एप लॉन्च किया हैं, जिसे मतदाता अपने मोबाइल में डाउनलोड कर देश के किसी भी राजनीतिक दल के प्रत्याशी की व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर अपने विवेक से अपने क्षेत्र के योग्य प्रत्याशी का चुनाव कर सकता हैं। इसे केवाईसी का नाम दिया गया हैं। इस नाम से मतदाता अभी तक अपने बैंक खाते के नाम से ही जानते हैं। मतदाता को देशभर के किसी भी हिस्से में होने वाले आम चुनावों में खड़े होने वाले उम्मीदवार की समस्त जानकारी मोबाइल पर मिलेगी। निर्वाचन आयोग की ‘नो योर कैंडिडेट’ नाम की मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से मतदाता उम्मीदवार के बारे में तमाम जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इस मोबाइल एप्लिकेशन में उम्मीदवार की ओर से रिटर्निंग अधिकारी को दिए गए प्रपत्रों को भी अपलोड किया जाएगा। इसके लिए एंड्रॉइड व आइफोन के प्ले स्टोर पर जाकर ‘नो योर कैंडिडेट’ नाम की एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा।

 

 

 

उम्मीदवार की जानकारी चुनाव का समय, प्रदेश, निर्वाचन क्षेत्र के नाम के जरिए भी ढूंढ सकेंगे। निर्वाचन आयोग की ओर से शुरू की गई यह पहल मतदाता को जागरूक करने के साथ राजनीतिक दलों के झांसे से बचने में भी कारगर साबित होगी। इसके साथ ही इस एप्लिकेशन के जरिए यह भी पता चल सकेगा कि निर्वाचन क्षेत्र में कुल कितने लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, कितनों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, किनका नामांकन रद्द हुआ और किसने नामांकन पत्र वापस लिया है।

 

 

 

निर्वाचन की ओर से ‘नो योर कैंडिडेट’ मोबाइल एप्लिकेशन में उम्मीदवार की ओर से नामांकन के वक्त दिए जमा कराए गए एफिडेविट के साथ ही उसकी संपत्ति की जानकारी भी आमजन को मिल सकेगी। इसके साथ ही इस मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए उम्मीदवार पर कितने आपराधिक मामले चल रहे हैं। इसके बारे में पता चल सकेगा। उम्मीदवार के नाम और क्षेत्र के जरिए पता चल सकेगी।

Hindi News/ Chittorgarh / योग्य प्रत्याशी चुनने में यह ऐप है कारगार, एक क्लिक में बताएगा प्रत्याशी की व्यक्तिगत जानकारी और सबकुछ

ट्रेंडिंग वीडियो