scriptसरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 25 हजार से अधिक पद रिक्त | More than 25 thousand post of teachers are vacant in government school | Patrika News
चुरू

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 25 हजार से अधिक पद रिक्त

प्रदेश में शिक्षा विभाग की पदोन्नति समय पर नहीं होने के कारण प्रदेश की सरकारी स्कूलें आज भी शिक्षकों से वंचित है। प्रदेश में वरिष्ठ अध्यापक से लेकर प्रधानाचार्य तक के 25 हजार से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है।

चुरूJun 28, 2022 / 10:25 am

Madhusudan Sharma

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 25 हजार से अधिक पद रिक्त

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 25 हजार से अधिक पद रिक्त

चूरू. प्रदेश में शिक्षा विभाग की पदोन्नति समय पर नहीं होने के कारण प्रदेश की सरकारी स्कूलें आज भी शिक्षकों से वंचित है। प्रदेश में वरिष्ठ अध्यापक से लेकर प्रधानाचार्य तक के 25 हजार से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है। सीधे तौर पर इसका खमियाजा प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। रीट द्वितीय लेवल की भर्ती रद्द होने और राज्य के सभी सैकण्डरी स्कूलों को उच्च माध्यमिक स्कूलों में क्रमोन्नत करने से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों का पहले से टोटा है। इस बीच पदोन्नति भी अटकने से समस्या और बढ़ गई है। राज्य में 1800 उच्च माध्यमिक स्कूलों को प्रधानाचार्य नहीं मिले हैं। शिक्षा विभाग ने नए नियम से वरिष्ठ अध्यापक से व्याख्याता की राज्य स्तरीय अस्थाई सूची भी जारी करके आपत्ति मांग ली है। पदोन्नति का इंतजार करते-करते जिन वरिष्ठ अध्यापको को घर के नजदीक जाना था वो तबादले करवाने को लेकर असमंजस में है। पदोन्नति के चक्कर में सैकड़ों शिक्षकों ने तबादला भी नहीं कराया, क्योंकि वरिष्ठ अध्यापक का अंतर मंडल तबादला होने से वरिष्ठता हो जाती हैं। वरिष्ठ अध्यापक व व्याख्याता के 50 प्रतिशत पदों पर सीधी भर्ती व 50 प्रतिशत पदों पर पदोन्नति से भरने का नियम हैं। इनकी भी पदोन्नति नहीं होने से बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों को भी समय पर वरिष्ठ अध्यापक और व्याख्याता नहीं मिल सके। जबकि शिक्षा विभाग में जिला शिक्षा अधिकारी, उप निदेशक, संयुक्त निदेशक के पदों की पदोन्नति हो चुकी है। लेकिन वरिष्ठ अध्यापक, व्याख्याता, एचएम, प्रधानाचार्य की पदोन्नति को बेवजह अटकाया जा रहा है।

1 मई 2022 को पदों की वर्तमान स्थिति
पद स्वीकृत कार्यरत रिक्त
व. अध्यापक 75372 61724 13648
व्याख्याता 53621 43766 9855
एचएम 3553 2227 1326
प्रधानाचार्य 11262 8953 2309

इनक कहना है
शिक्षा विभाग में पिछला सत्र समाप्त हुए दो माह से अधिक का समय हो गया है लेकिन वरिष्ठ अध्यापक,व्याख्याता,प्रधानाचार्य की पदोन्नति समय पर नहीं होने से पिछले सत्र में विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई।अब नया सत्र जुलाई से शुरू होने जा रहा है इसलिए विभाग को पिछले व वर्तमान दोनों सत्रों जून माह में पदोन्नति करके नियुक्ति देनी चाहिए जिससे शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों को लाभ मिल सकें।
मोहर ङ्क्षसह सलावद, प्रदेशाध्यक्ष शिक्षक संघ रेस्टा, राजस्थान

Home / Churu / सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 25 हजार से अधिक पद रिक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो