scriptWeather Forecast: विंड पैटर्न में बदलाव, 48 घंटे में बदलेगा राजस्थान में मौसम का मिजाज, जानें बारिश को लेकर ताजा अपडेट | Rajasthan Weather forecast: rajasthan weather Update, imd weather alert | Patrika News

Weather Forecast: विंड पैटर्न में बदलाव, 48 घंटे में बदलेगा राजस्थान में मौसम का मिजाज, जानें बारिश को लेकर ताजा अपडेट

locationचुरूPublished: Dec 09, 2023 09:57:52 am

Submitted by:

santosh

Rajasthan Weather Forecast: हिमालय के तराई क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद अब विंड पैटर्न में बदलाव आने लगा है। कमजोर तंत्र के सक्रिय होने के कारण प्रदेश में कई इलाकों में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

imd_weather_alert.jpg

चूरू साल शहर में गुरुवार की रात सबसे सर्द रही। दिसम्बर का पहला सप्ताह बीतने की कगार पर है। इसके साथ ही सर्दी की रंगत परवान चढने लगी है। उत्तर की ओर से आने वाली सर्द हवाओं ने धोरों में पारे के नीेचे की ओर खिसकने की गति बढा दी है। बीते चार दिनों में पारा लगातार ढलान पर है। इससे शहर की रातें सर्द होने लगी हैं। शाम ढलते ही लोग घरों में दुबकने लगे हैं। वहीं शाम हो बाजार भी वीरान होने लगे हैं।


लोग मूंगफली, गजक, रेवड़ी व गुड़ का सेवन कर सर्दी से बचने की जुगत कर रहे हैं। इसके अलावा बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, लाल घंटाघर व सुभाष चौक आदि जगहों पर लोग सुबह- शाम अलाव का सहारा ले रहे हैं। राहत की बात यह है कि दिन में धूप का तीखापन लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत दे रहा है। मौसम केंद्र पर शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 24.05 व न्यूनतम तापमान 06.06 सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा की रफ्तार 5.6 किमी प्रतिघंटा रही। वहीं हवा में नमी का स्तर 36 फीसदी रहा, जबकि शहर की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर बढकर 225 हो गया है।


अब आगे क्या

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आगामी दो दिनों तक मौसम शुष्क व आसमान साफ रहने का अनुमान है। 48 घंटे में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। विक्षोभ के कारण उत्तरी हवाओं का दबाव बढ़ेगा। जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट आएगी। जिससे सर्दी बढेगी। दिसम्बर के दूसरे सप्ताह में मावठ होने के आसार दिख रहे हैं। कमजोर तंत्र के सक्रिय होने के कारण प्रदेश में कई इलाकों में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।


इन शहरों में सबसे सर्द रातें

शहर – रात का तापमान
श्रीगंगानगर – 09.03
सिरोही – 08.07
पिलानी – 08.00
संगरिया – 07.01
चूरू – 06.06
सीकर – 06.00
फतेहपुर – 05.00

यह भी पढ़ें

बर्फबारी के बाद विंड पैटर्न में आया बदलाव, ऐसा रहेगा मौसम

ट्रेंडिंग वीडियो