script5 क्रिकेटर जिन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ओपनिंग कर चौंकाया, IND और PAK के दिग्गज शामिल | Patrika News
क्रिकेट

5 क्रिकेटर जिन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ओपनिंग कर चौंकाया, IND और PAK के दिग्गज शामिल

वर्ल्ड में कुछ क्रिकेटर ऐसे भी रहे जिन्होंने ओपनिंग गेंदबाजी भी की और ओपनिंग बल्लेबाजी भी की। इन क्रिकेटर्स ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपने नाम खास रिकॉर्ड दर्ज करा दिया। जानिए इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल है।

नई दिल्लीMay 17, 2022 / 05:49 pm

Joshi Pankaj

5 player opened both in batting and bowling mohammad hafeez

इन क्रिकेटर्स ने किया कमाल

क्रिकेट में आए दिन कोई ना कई बड़े रिकॉर्ड बनते रहते हैं। बल्लेबाज और गेंदबाज अपने प्रदर्शन से सभी को दिल जीतत हैं और कुछ खास रिकॉर्ड भी अपने नाम करते हैं। कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड होते हैं जो हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं। अब आपने कभी ऐसा नहीं सुना होगा कि कोई क्रिकेटर ऐसा भी है जो पहले बैटिंग भी करे और पहला ओवर भी फेंके। कई ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने ये काम किया है और वो भी इंटरनेशल मैचों में। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही क्रिकेटर्स के बारे में जिन्होंने पहले ओवर भी किया और बल्लेबाजी में ओपनिंग भी की।

1) मोहम्मद हफीज

हफीज ने एक ऑलराउंडर के रूप में पाकिस्तानी क्रिकेट में बहुत योगदान दिया। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंस में वो हमेशा अव्वल खिलाड़ी रहे। हफीज ने एक बार नहीं जबकि कई बार टेस्ट और वनडे में ओपनिंग बल्लेबाजी भी की और गेंदबाजी भी की। एक स्पिन गेंदबाज के रूप में उन्हें पहला ओवर कराने का मौका कई बार मिला। बैटिंग में भी वो जबरदस्त रहे तो ओपनिंग करने का मौका भी मिल गया। हफीज ने 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी-20 इंटरनेशल मुकाबले अभी तक अपने देश के लिए खेले हैं।
hafeez-made-his-international.jpg

2) तिलकरत्ने दिलशान

ये तो आपको पता ही है कि कई साल तक दिलशान ने श्रीलंका के लिए तीनों फॉर्मेंट में ओपनिंग भी की। दिलशान स्पिनर गेंदबाज भी थे और उन्हें भी पारी का पहला ओवर फेंकने का मौका मिला। साल 2012 का सीबी सीरीज सभी को याद होगा। यहां दूसरे फाइनल मैच में दिलशान ने ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए सेंचुरी जड़ी थी। इसके अलावा पारी का पहला ओवर भी उन्होंने कराया। दिलशान ने इस मैच में पूरे दस ओवर फेंके थे और एक विकेट लिया था।

ये भी पढ़ें- भारत के खिलाफ T-20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकी टीम का ऐलान, 5 साल बाद फेमस क्रिकेटर की वापसी
tillakaratne-dilshan-of-sri-lanka-celebrates-his-century-212.jpg

3) मनोज प्रभाकर

मनोज प्रभाकर की गेंदबाजी और बल्लेबाजी के बारे में बहुत कम लोगों ने सुना होगा। एक ऑलराउंडर के रूप में प्रभाकर ने टीम इंडिया को कई बार जीत दिलाई। प्रभाकर ने भी कई बार भारत के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी और गेंदबाजी की। प्रभाकर भारत के लिए 39 टेस्ट और 130 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं। एक ओपनर के रूप में प्रभाकर का औसत हमेशा शानदार रहा।
manoj_prabhakar.jpg

4) नील जॉनसन

जिम्बाब्वे क्रिकेट को नई ऊंचाईयों में ले जाने का बहुत बड़ा श्रेय नील जॉनसन को जाता है। जॉनसन ने भी जिम्बाब्वे की तरफ से खेलते हुए कई बार ओपनिंग गेंदबाजी और बल्लेबाजी की। 1999 में हुए वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जॉनसन ने ओपनिंग करते हुए 132 रन बनाए। इसी मैच में उन्होंने सबसे पहले गेंदबाजी करते हुए दो विकेट भी झटके।
main-qimg-ba8646c98ac5f17fc5af544bc06de4a6-pjlq.jpg

5) जयसिम्हा

जयसिम्हा ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट मैचों में कुल 14 बार ओपनिंग बल्लेबाजी और गेंदबाजी की। 1960 के दशक में जयसिम्हा का क्रिकेट जगत में बहुत बड़ा नाम था। यहां से क्रिकेट के एक नए युग की शुरूआत भी हुई थी। जयसिम्हा हमेशा अपनी क्लास के लिए जाने जाते हैं। फैंस को उनके शॉट्स देखने में बहुत मजा आता था।
maoma.jpg

Home / Sports / Cricket News / 5 क्रिकेटर जिन्होंने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ओपनिंग कर चौंकाया, IND और PAK के दिग्गज शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो