आज ही के दिन सचिन ने रचा था इतिहास, आठ साल पहले लगाया था शतकों का 'शतक'

Sachin Tendulkar 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं, लेकिन बहुत तेजी से उनके इस रिकॉर्ड के करीब विराट कोहली पहुंचते जा रहे हैं।

By: Mazkoor

Updated: 16 Mar 2020, 01:35 PM IST

नई दिल्ली : टीम इंडिया (Team India) के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को डॉन ब्रैडमैन के बाद क्रिकेट का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है। इसकी गवाही उनके रिकॉर्ड भी देते हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगा चुके हैं, जबकि इस मामले में दूसरे स्थान पर जो बल्लेबाज है, वह काफी पीछे है। बता दें कि उन्होंने अपना सौवां शतक आठ साल पहले आज ही के दिन यानी 16 मार्च 2012 को लगाया था।

रोड सेफ्टी सीरीज में जहीर का मैच देखने फिर पहुंची वह लड़की, जिसने 15 साल पहले कैमरे पर किया था प्रपोज

टेस्ट में 51 और वनडे में लगाए हैं 49 शतक

सचिन तेंदुलकर ने यह रिकॉर्ड एशिया कप टूर्नामेंट के दौरान बांग्लादेश में उसी के खिलाफ बनाया था। मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में उन्होंने 114 रनों की पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी। बता दें कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन का यह 49वां शतक था। इससे पहले वह टेस्ट मैचों में 51 शतक लगा चुके थे। सचिन इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिसने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने का कारनामा किया है।

99 पर एक साल तक अटके रहे

सचिन तेंदुलकर अपने 99वें शतक पर तकरीबन एक साल तक अटके रहें। इसके बाद जाकर 100वां शतक लगाया। सचिन ने अपने 24 साल के करियर में 200 टेस्ट और 463 वनडे खेले हैं। इस दौरान टेस्ट में 51 शतक की मदद से 15921 रन और वनडे में 49 शतक की मदद से 18,426 रन बनाए हैं। सचिन ने अपने करियर में महज एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है। इस तरह कुल 664 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 34,357 रन बनाए हैं, जो विश्व रिकॉर्ड है। इस दौरान उन्होंने 100 शतक और 164 अर्धशतक मारे हैं।

ब्रैड हॉग को है टी-20 में दोहरा शतक लगने की उम्मीद, कहा- रोहित शर्मा कर सकते हैं यह कारनामा

विराट तोड़ सकते हैं शतकों का शतक

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाजों सचिन के अलावा टीम इंडिया का एक और खिलाड़ी विराट कोहली शामिल है। मौजूदा समय में टीम इंडिया के कप्तान कोहली अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं और क्रिकेट पंडितों की मानें तो वही सचिन के शतकों के शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। टॉप- की लिस्ट में 71 शतकों के साथ रिकी पोंटिंग दूसरे स्थान पर हैं। वहीं चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: श्रीलंका के कुमार संगकारा और दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस 63 और 62 शतक के साथ मौजूद हैं।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned