IND vs ENG: अक्षर पटेल ने डेब्‍यू टेस्‍ट में झटके 5 विकेट, इस स्पेशल क्लब में हुए शामिल

-अक्षर पटेल डेब्‍यू टेस्‍ट में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दूसरे बाएं हाथ के स्पिनर बने
-अक्षर पटेल ने टीम इंडिया के लिए अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में पारी में पांच विकेट चटकाए
-टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 317 रन से मात देकर सीरीज 1-1 से बराबर की

By: भूप सिंह

Published: 16 Feb 2021, 07:40 PM IST

नई दिल्ली। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ( axar patel) अपने पदार्पण टेस्ट में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे भारतीय स्पिनर बन गए हैं। पटेल ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम (chepauk stadium) में इंग्लैंड (england) के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को दूसरी पारी में 60 रन देकर पांच विकेट चटकाए। भारत ने इस मैच में इंग्लैंड को 317 रनों से हराकर इंग्लैंड के खिलाफ रनों के लिहाज से अपनी अब तक का सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की ली है।

डब्ल्यूटीसी : भारत फिर नम्बर-2 हुआ, इंग्लैंड चौथे पर खिसका

सबसे पहले वीवी कुमार लिए डेब्यू मैच में 5 विकेट
पटेल से पहले, पांच भारतीय स्पिनर अपने पदार्पण टेस्ट में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। भारत के लिए अपने पदार्पण टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे पहले स्पिनर वीवी कुमार थे, जिन्होंने 1960/61 में दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ 64 रन देकर पांच विकेट लिए थे। उनके बाद दिलीप दोशी ने 1979/80 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 103 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे।

IND VS ENG: चेन्नई में अंग्रेजों को चित कर टीम इंडिया ने लिया बदला, 317 रनों से जीता दूसरा टेस्ट

अश्विन भी कर चुके हैं ये कारनामा
नरेंद्र हिरवानी ने 1987/88 में चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 61 रन देकर आठ विकेट और दूसरी पारी में 75 रन देकर आठ विकेट झटके थे। वहीं, अमित मिश्रा ने 2008/09 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 रन पर पांच विकेट चटकाए थे। स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी अपने पदार्पण टेस्ट में पांच हासिल कर चुके हैं। अश्विन ने यह कारनामा 2011/12 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 47 रन देकर छह विकेट लिए थे।

22 शतक लगाने वाले नमन ओझा ने लिया क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned