अब ओलंपिक खेलों में शामिल किया जा सकता है क्रिकेट, आईसीसी ने की तैयारी

आईसीसी ने एक कार्य समूह का गठन किया है। इस कार्य समूह की जिम्मेदारी होगी कि क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल किया जाए। इस बात की जानकारी खुद आईसीसी ने दी है।

By: Mahendra Yadav

Published: 10 Aug 2021, 04:14 PM IST

अब ओलंपिक खेलों में भी क्रिकेट का जलवा नजर आ सकता है। दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल कराने की तैयारी में है। इसके लिए आईसीसी ने एक कार्य समूह का गठन किया है। इस कार्य समूह की जिम्मेदारी होगी कि क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल किया जाए। इस बात की जानकारी खुद आईसीसी ने दी है। ऐसे में अगर सबकुछ सही रहा तो 2028 में लास एंजलिस और आगे के ओलिंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कोरोना काल में टोक्यो ओलंपिक 2020 के सफल आयोजन कराने को लेकर जापान के लोगों को बधाई भी दी।

ओलंपिक में क्रिकेट को देखना चाहते हैं लोग
साथ ही आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि वह क्रिकेट को भविष्य के खेलों का हिस्सा बनना पसंद करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि ओलिंपिक में क्रिकेट का लंबा भविष्य देखते हैं। उनका कहना है कि विश्व स्तर पर हमारे एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं और उनमें से लगभग 90 प्रतिशत ओलिंपिक में क्रिकेट को देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अमरीका में तीन करोड़ क्रिकेट फैंस रहते हैं और ऐसे में 2028 लास एंजलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराना आदर्श होगा।

यह भी पढ़ें— क्या 2028 के ओलंपिक में भाग लेगी भारतीय क्रिकेट टीम? बीसीसीआई ने दिया यह जवाब

icc.png

ओलंपिक में एक बार हो चुका है क्रिकेट का आयोजन
ग्रेग बार्कले ने जानकारी देते हुए बताया कि ओलंपिक में एक बार क्रिकेट का आयोजन हो चुका है। ऐसा 1900 में पेरिस ओलंपिक में हुआ था। उस वक्त सिर्फ दो टीमों ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस ने इसमें हिस्सा लिया था। वहीं क्रिकेट अगले साल बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल होगा। इसके साथ ही आईसीसी ने जो ओलंपिक वर्किंग ग्रुप बनाया है उसकी अध्यक्षता इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष इयान वाटमोर करेंगे। उनके अलावा इस वर्किंग ग्रुप में आइसीसी की स्वतंत्र निदेशक इंदिरा नूयी, जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी, आइसीसी के एसोसिएट सदस्य निदेशक और एशियाई क्रिकेट परिषद के उपाध्यक्ष महिंदा वल्लीपुरम और यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पराग मराठे शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें— Tokyo Olympics 2020: टेस्ट मैच के बीच टीम इंडिया ने मनाया नीरज चोपड़ा के ओलंपिक गोल्‍ड का जश्‍न

बीसीसीआई भी पक्ष में
आईसीसी के अलावा बीसीसीआई भी क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने के पक्ष में है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा है कि क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल किए जाने को वे पूरी तरह से अपना समर्थन देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर क्रिकेट ओलंपिक में शामिल हो गया तो टीम इंडिया उसमें जरूर हिस्सा लेगी। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने को लेकर बीसीसीआई और आईसीसी की राय एक है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned