भारत-इंग्लैंड महिला टेस्ट ड्रॉ, डेब्यू टेस्ट में शेफाली को मिला 'मैन आफ द मैच'

स्नेह और तानिया भाटिया ने 9वें विकेट के लिए 104 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी कर इंग्लैंड से मैच ड्रॉ कराया।

 

By: भूप सिंह

Published: 20 Jun 2021, 01:39 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय महिला और इंग्लैंड (indian women vs england women) की टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया। भारतीय टीम ने 7 साल बाद कोई टेस्ट मैच खेला। पहली पारी में बड़े अंतर से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए 9वें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर मैच को ड्रॉ कराया। अपना डेब्यू टेस्ट खेल रही ऑलराउंडर स्नहे राणा (नाबाद 80 रन) की शानदार अर्धशतकीय पारी और तानिया भाटिया (नाबाद 44 रन) के साथ नौंवे विकेट के लिए 104 रन की रिकॉर्ड साझेदारी कर इंग्लैंड से जैसे-तैसे मैच बचा लिया।

यह भी पढ़ें—इंग्लैंड से ड्रॉ खेलने के बाद मिताली ने अधिक टेस्ट खेलने की वकालत की

5 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू, शेफाली रही 'मैन ऑफ द मैच'
भारतीय टीम की और से इंग्लैंड के खिलाफ 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। जिसमें स्नेह, तानिया, दीप्ति शर्मा और शेफाली वर्मा अपने प्रदर्शन से सभी को लुभाने में सफल रहीं। स्नेह ने 154 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके जड़कर 80 रनों की नाबाद पारी खेली, जबकि तानिया ने 88 गेंदों में 44 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें छह चौके जड़े। दीप्ति ने 168 गेंदों में 54 रन बनाए तो शेफाली ने 83 गेंद में 63 रनों की विस्फोटक पारी खेली। शेफाली भारत की ओर से दूसरी पारी में सिक्स लगाने वाली इकलौती खिलाड़ी रही। शेफाली ने पहली पारी में 96 और दूसरी पारी में 63 रन बनाए और उन्हें 'मैन आफ द मैच' दिया गया।

ऐसा चला मैच
इंग्लैंड ने पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाकर पारी घोषित की। जिसके जवाब में भारतीय टीम 231 पर ही ढेर हो गई। इंग्लैंड ने भारत को फॉलोऑन खिलाया। भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 344 रन बनाकर मैच को ड्रॉ करा दिया है।

यह भी पढ़ें— टेस्ट मैचों में अनुभव की कमी के कारण मैं आउट हुई: स्मृति मंधाना

9वें विकेट के लिए की 104 रनों की साझेदारी
स्नेह और तानिया भाटिया ने 9वें विकेट के लिए 104 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। भारत की तरफ से महिला टेस्ट क्रिकेट में 9वें विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले यह रिकार्ड शुभांगी कुलकर्णी और मणिमाला सिघल (90 रन बनाम इंग्लैंड, 1986) के नाम था।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned