scriptIND vs PAK मैचों के दौरान हुए ये 5 बड़े विवाद रहे हैं चर्चित, एक में तो जमकर हुई थी जूतम-पैजार, आप भी जानें | ind vs pak know 5 big controversies happened in india vs pakistan matches | Patrika News
क्रिकेट

IND vs PAK मैचों के दौरान हुए ये 5 बड़े विवाद रहे हैं चर्चित, एक में तो जमकर हुई थी जूतम-पैजार, आप भी जानें

IND vs PAK: चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान के बीच आज T20 World Cup 2024 महामुकाबला खेला जाना है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भारत-पाक मैचों के दौरान कई बार विवाद भी हुए हैं? आज हम आपको उन 5 बड़े विवादों के बारे में बताते हैं।

नई दिल्लीJun 09, 2024 / 12:58 pm

lokesh verma

IND vs PAK
IND vs PAK: चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान के बीच आज T20 World Cup 2024 महामुकाबला खेला जाना है। ये हाईवोल्‍टेज मैच भारतीय समयानुसार, शाम 8 बजे से न्‍यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम में शुरू होगा। पाकिस्‍तान की टीम अगर हारती है तो उसका इस टूर्नामेंट में सफर यहीं खत्‍म हो सकता है। वहीं, भारत अगर जीतता है तो सुपर-8 में पहुंचना लगभग पक्‍का हो जाएगा। ऐसे दोनों ही टीमों के लिए ये मैच बेहद महत्‍वपूर्ण है। इसी वजह से कई बार मैदान पर दोनों देशों के खिलाडि़यों की भिड़ंत भी हो जाती है। क्‍या आप जानते हैं कि भारत-पाक मैचों के दौरान कई बार विवाद भी हुए हैं? एक बार तो जमकर जूतम-पैजार भी हुई थी। आज हम आपको भारत-पाक मैच के दौरान हुए 5 बड़े विवादों के बारे में बताते हैं।

वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच हुई थी गाली गलौच

1996 के वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच के दौरान वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल के बीच जमकर बहसबाजी हुई थी। दरअसल, सोहेल ने वेंकटेश की गेंद पर रन बनाने के बाद कुछ कहा था। वेंकटेश ने जवाब दिया तो आमिर ने कहा कि वह अगली गेंद स्टैंड्स में मारेगा, लेकिन वेंकटेश बोल्‍ड मार दिया। जिसके बाद पवेलियन लौटते समय दोनों के बीच गाली-गलौज हो गई थी।

आलू… आलू कहने पर ‘जूतम-पैजार’

1997 में कनाडा में सहारा फ्रेंडशिप कप के दौरान पाकिस्तान टीम के कप्तान इंजमाम उल हक को एक भारतीय फैन माइक्रोफोन पर आलू-आलू कहकर चिढ़ा रहा था। इंजमाम ये बर्दाश्‍त नहीं कर पाए और टीम के 12वें खिलाड़ी से बैट मंगाया। फिर ब्रेक होते ही स्‍टैंड में घुस गए और उस फैन की खूब धुनाई की।  

जब सहवाग ने अख्तर से कहा- बाप-बाप होता है…

वीरेंद्र सहवाग ने एक कार्यक्रम में खुद इसका जिक्र करते करते हुए बताया था कि शोएब अख्तर उन्‍हें बाउंसर फेंक रहे थे, तब उन्‍होंने अख्‍तर से कहा कि सचिन को बाउंसर फेंकिए। अख्तर ने सचिन को बाउंसर फेंकी तो उन्‍होंने बाउंड्री मार दी। इसी के बाद उन्‍होंने अख्तर से कहा था कि बाप-बाप होता है और बेटा-बेटा होता है। हालांकि, अख्तर इस बात नकारते हुए कहते हैं कि अगर ऐसा होता तो वह चुप नहीं बैठते।
यह भी पढ़ें

Champions Trophy 2025 Schedule: ICC ने शेयर किया शेड्यूल, 9 मार्च को होगा फाइनल

गंभीर और अफरीदी के बीच हुई थी धक्‍का-मुक्‍की

भारत-पाक मैच के दौरान गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच एक वनडे मैच के दौरान 2007 में धक्का-मुक्की हो गई थी। दरअसल, शुरुआत शाहिद अफरीदी ने की तो गंभीर ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। अंपायरों के बीच-बचाव के बाद जैसे-तैसे मामला शांत हुआ था।

जब हसन अली की निकली हवा

भारत के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी 2017 जीतने के बाद पाकिस्तान की टीम फूली नहीं समां रही थी। चैंपियंस ट्रॉपी में भारत के तीन विकेट लेने वाले हसन अली ने 2018 के एशिया कप मैच से पहले दावा किया किया कि वह भारतीय टीम को अकेले ऑलआउट कर सकते हैं। जबकि हसन अली टूर्नामेंट के दो मैचों में टीम इंडिया का एक भी विकेट नहीं ले पाए। इसके बाद उन्‍हें भारत ही नहीं, बल्कि पाकिस्तानी फैंस ने भी अपना निशाना बनाया था।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs PAK मैचों के दौरान हुए ये 5 बड़े विवाद रहे हैं चर्चित, एक में तो जमकर हुई थी जूतम-पैजार, आप भी जानें

ट्रेंडिंग वीडियो