scriptविश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 200 अंक हासिल करने वाला पहला देश बना भारत, तालिका में टॉप पर | India became 1st Team to score 200 point in Test Championship | Patrika News
क्रिकेट

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 200 अंक हासिल करने वाला पहला देश बना भारत, तालिका में टॉप पर

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपना पहला स्थान और मजबूत कर लिया है।

नई दिल्लीOct 13, 2019 / 06:54 pm

Mazkoor

ind vs sa

पुणे : भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में पहले टेस्ट के बाद दूसरे टेस्ट में भी जीत हासिल की है। इसी के साथ भारत के टेस्ट चैम्पियनशिप में 200 अंक हो गए। इसी के साथ भारत ने दूसरे नंबर की टीम से काफी ज्यादा फासला बना लिया है। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है, जिसके अब तक महज 60 अंक है।

सभी मैच जीतने वाली इकलौती टीम

भारत ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका को तीन टेस्ट मैच की सीरीज के दूसरे मुकाबले में एक पारी और 137 रन से मात दी। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस दौरान भारत अब तक एक और अद्भुत कारनामा करती आ रही है। उसने अब तक टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेले अपने सारे मैचों में जीत हासिल की है। बता दें कि इससे पहले भारत ने विंडीज से उसके घर में दो टेस्ट मैच खेले थे और दोनों में जीत हासिल की थी। इसके बाद वह अपने घर में दक्षिण अफ्रीका से खेल रही है और अभी तक इस सीरीज में खेले दोनों मैचों में उसने जीत हासिल की है। ऐसा करने वाली वह इकलौती टीम है।

इंग्लैंड की दो दिग्गज महिला क्रिकेटरों ने की आपस में सगाई की घोषणा, क्रिकेट बोर्ड ने दी बधाई

अन्य टीमों का ये है हाल

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से जारी सूची में अब भारत 160 अंक के साथ पहले नंबर पर है, जबकि दूसरे नंबर की टीम न्यूजीलैंड भारत से काफी पीछे है। उसके महज 60 अंक है। श्रीलंकाई टीम के भी इतने ही अंक है और वह तीसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड रन रेट में श्रीलंका से बेहतर होने के कारण न्यूजीलैंड से पीछे है। बता दें कि अभी तक आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम ने अपना एक भी मैच नहीं खेला है।

बेटी का डांस देख मोहम्मद शमी बोले, मुझसे बेहतर है आयरा, इंस्टाग्राम पर किया वीडियो पोस्ट

टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए आईसीसी ने उठाया है यह कदम

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया है। इसमें एक सीरीज के लिए 120 अंक निर्धारित की गई है। दो मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलते हैं तो तीन मैच की सीरीज के लिए 40 अंक निर्धारित है। चार मैचों की सीरीज में जीत पर 30 अंक मिलते हैं तो वहीं पांच मैचों की सीरीज में एक मैच की जीत पर 24 अंक। इसी तरह ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को जीत का एक तिहाई अंक मिलता है।

Home / Sports / Cricket News / विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 200 अंक हासिल करने वाला पहला देश बना भारत, तालिका में टॉप पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो