script Ind vs Aus: फ़ाइनल मुक़ाबले में टॉस बहुत बड़ा फैक्टर, अहमदाबाद में रन चेज आसान | India Vs Australia Toss factor easy to chase target in narendra modi stadium World Cup 2023 Final | Patrika News

Ind vs Aus: फ़ाइनल मुक़ाबले में टॉस बहुत बड़ा फैक्टर, अहमदाबाद में रन चेज आसान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2023 09:28:51 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

Ind vs Aus: वर्ल्ड कप 2023 का खिताबी मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में होना है। इस मैच से पहले हर तरफ पिच को लेकर चर्चा है। इसके साथ ही सभी ये भी जानना चाहते हैं कि टॉस जीतने वाले कप्तान रोहित शर्मा या पैट कमिंस क्या फैसला लेंगे।

aus_oind.png

India vs Australia, Final World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 का फ़ाइनल मुक़ाबला पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और मेजबान भारत के बीच खेला जाएगा। यह मुक़ाबला रविवार यानि 19 नवबंर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। 5 अक्टूबर को टूर्नामेंट का आगाज यहीं हुआ था और अब समापन भी खिताबी मुकाबले के साथ यहीं होगा।

टूर्नामेंट का मेजबान भारत शानदार फॉर्म में है। भारत ने अब तक टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीते हैं, जिसमें 8 अक्टूबर को चेन्नई में टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट की जीत भी शामिल है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल करने से पहले दो हार के साथ शुरुआत की लेकिन लगातार आठ मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है। इस वेन्यू पर वनडे मैचों में भारत का जीत प्रतिशत 58 है। जबकि, ऑस्ट्रेलिया के लिए यह 67 प्रतिशत है।

पिछली बार जब भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप फाइनल में भिड़े थे, तो यह टूर्नामेंट के 2003 संस्करण में दक्षिण अफ्रीका के वांडरर्स, जोहान्सबर्ग में हुआ था, जहां ऑस्ट्रेलिया ने 125 रनों से जीत हासिल की थी। आखिरी बार भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप के नॉकआउट मैच में अहमदाबाद में 2011 में भिड़े थे, जहां जीत भारत की हुई थी।

क्रिकेट-21.कॉम द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार कप्तानों ने इस वेन्यू पर विश्व कप के चार मैचों में से तीन में पहले गेंदबाजी करना पसंद किया है और उनका यह फैसला सही साबित हुआ। यहां 2023 विश्व कप के चार मैचों में तेज गेंदबाजों ने 35 विकेट लिए हैं। जबकि स्पिनरों ने 22 विकेट लिए हैं। तेज गेंदबाजों का गेंदबाजी स्ट्राइक रेट भी 32.7 से बेहतर है। जबकि, स्पिनरों का स्ट्राइक रेट 44.8 है। किफायती होने की बात करें तो स्पिनरों का इकॉनमी रेट 4.9 है, जबकि तेज गेंदबाजों का इकॉनोमी रेट 6 है।

विश्व कप फाइनल तक पहुंचने की अपनी यात्रा में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही सभी विभागों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। अब, दोनों टीमों के लिए समय आ गया है कि अहमदाबाद के खचाखच भरे स्टेडियम में विश्व कप चैंपियन का ताज अपने नाम करने की हर मुमकिन कोशिश करें।

ट्रेंडिंग वीडियो