scriptCongratulations: जेम्स एंडरसन के 700 टेस्ट विकेट पूरे, क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले पेसर | James Anderson completed 700 wickets in test cricket first fast bowler to achieve this milestone India vs England 5th test | Patrika News
क्रिकेट

Congratulations: जेम्स एंडरसन के 700 टेस्ट विकेट पूरे, क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले पेसर

James Anderson 700 Wickets: इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं। कुलदीप यादव का विकेट के साथ टेस्ट में 700 विकेट का आंकड़ा छूने वाले एंडरसन दुनिया के पहले तेज गेंदबाज हैं।

नई दिल्लीMar 09, 2024 / 11:09 am

lokesh verma

james-anderson.jpg
James Anderson, India vs England Test: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन एक के बाद एक कीर्तिमानों को छू रहे हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवे टेस्ट मैच के दूसरे दिन उन्होंने कुलदीप यादव का विकेट लेते ही अपने टेस्ट करियर में 700 विकेट पूरे कर लिए हैं। 141 सालों के टेस्ट इतिहास में वे ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं। वहीं, अब वह दुनिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न से महज 8 विकेट दूर हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 708 विकेट हासिल किए थे। इस मामले में नंबर एक पर मुथैया मुरलीधरन हैं, जिनके नाम 800 विकेट दर्ज हैं।

एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए अबतक खेले 187 मैचों की 348 पारियों में 26.56 की औसत से 700 विकेट हासिल किए हैं। एंडरसन ने अपने करियर के दौरान 32-32 बार फोर और फाइव विकेट हॉल हासिल किए हैं। एंडरसन से पहले सिर्फ दो ही गेंदबाज टेस्ट में 700 विकटों के आंकड़े को पार कर पाए हैं। श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 800 विकेट झटके हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर शेन वार्न ने 708 टेस्ट विकेट लिए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट

800 – मुथैया मुरलीधरन
708 – शेन वार्न

700* – जेम्स एंडरसन

619 – अनिल कुंबले

604 – स्टुअर्ट ब्रॉड

यह भी पढ़ें

इस स्टार क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, पिछले महीने ही किया था टेस्ट डेब्यू


इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी में 19 पर खोया एक विकेट

मैच की बात करें तो इंग्‍लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए स्‍कोर बोर्ड पर महज 218 रन टांगे थे। इसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 477 रन बनाए और 259 रन की बढ़त हासिल की । भारत की पहली पारी में कप्‍तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बल्‍ले से शतक आए।

वहीं, यशस्‍वी जायसवाल, डेब्‍यूटंट देवदत्‍त पडिक्‍कल और सरफराज खान ने अर्धशतक लगाए। वहीं, इंग्‍लैंड के लिए शोएब बशीर ने पांच विकेट हॉल किया। इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट खोकर 90 रन बना लिए हैं।

यह भी पढ़ें

सचिन तेंदुलकर ने देश की पहली महिला क्यूरेटर जैसिंथा को किया सलाम, वजह है खास

Home / Sports / Cricket News / Congratulations: जेम्स एंडरसन के 700 टेस्ट विकेट पूरे, क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले पेसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो