scriptअफगानिस्तानी स्टार क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, पिछले महीने ही किया था टेस्ट डेब्यू | afghanitan's noor ali zadran announce retirement of international cricket know his career record | Patrika News
क्रिकेट

अफगानिस्तानी स्टार क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, पिछले महीने ही किया था टेस्ट डेब्यू

अफगानिस्तान के स्‍टार बल्लेबाज नूर अली जादरान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। जादरान ने पिछले महीने ही अफगानिस्तान के लिए श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वनडे डेब्‍यू किया था।

Mar 09, 2024 / 08:04 am

lokesh verma

noor_ali_jadran.jpg
अफगानिस्तान के स्‍टार बल्लेबाज नूर अली जादरान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। 35 वर्षीय अनुभवी नूर ने 2009 में स्कॉटलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय वनडे में डेब्‍यू किया था और पहले ही 28 गेंद पर 45 रन की तूफानी पारी खेली थी। इतना ही नहीं जादरान ने पिछले महीने ही अफगानिस्तान के लिए श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वनडे डेब्‍यू किया था, लेकिन दो टेस्‍ट के बाद ही उन्‍होंने टेस्‍ट समेत सभी फॉर्मेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। इस तरह उनके करीब 14 साल के क्रिकेट करियर का अंत हो गया।

नूर अली जादरान ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ पिछले सप्ताह ही खेला था। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने शुक्रवार को ही एम्‍स पर पोस्‍ट करते हुए अफगानिस्‍तान के स्‍टार बल्लेबाज नूर अली जादरान के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने की जानकारी दी है।

जानें कैसा रहा करियर

नूर अली जादरान ने अफगानिस्तान के लिए दो टेस्ट, 51 वनडे और 23 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। उन्‍होंने दो टेस्‍ट की चार पारियों में 29.25 के औसत से 117 रन बनाए हैं। टेस्‍ट में उनका सर्वश्रेष्‍ठ 47 रन है। वहीं, 51 वनडे की 50 पारियों में उन्‍होंने 24.32 के औसत से कुल 1216 रन बनाए हैं।

वनडे और टी20 करियर

वनडे में उनके नाम एक शतक और सात अर्धशतक दर्ज हैं। उनका सर्वश्रेष्‍ठ 114 रन है। इसी तरह उन्‍होंने 22 टी20 इंटरनेशनल मैच की 22 पारियों में 26.64 के औसत से 586 रन बनाए हैं। टी20 में उनके बल्‍ले से चार अर्धशतकीय पारियां आई हैं। टी20 में उनका सर्वश्रेष्‍ठ 63 रन है।

यह भी पढ़ें

IND vs ENG: दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 473/8, 255 रन की बढ़त

Home / Sports / Cricket News / अफगानिस्तानी स्टार क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, पिछले महीने ही किया था टेस्ट डेब्यू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो