scriptकेएल राहुल ने किया खुलासा, विकेटकीपिंग से बल्‍लेबाजी में भी मिल रही है मदद | KL Rahul revealed wicketkeeping is also helping in batting | Patrika News
क्रिकेट

केएल राहुल ने किया खुलासा, विकेटकीपिंग से बल्‍लेबाजी में भी मिल रही है मदद

केएल राहुल ने कहा कि विकेटकीपिंग के साथ बल्लेबाजी करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन वह इस अतिरिक्त जिम्मेदारी का लुत्फ उठा रहे हैं।

नई दिल्लीJan 25, 2020 / 10:59 am

Mazkoor

kl rahul

kl rahul

ऑकलैंड : केएल राहुल (KL Rahul) ने हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (IND vs AUS) वनडे सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेटकीपिंग में डेब्यू किया है। टीम इंडिया के नियमित विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के चोटिल हो जाने के कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में पैड बांधकर विकेट के पीछे उतरना पड़ा था। इस मैच में अच्छी विकेटकीपिंग करने के बाद बल्लेबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन करने के कारण उन्हें पूरी सीरीज में बतौर विकेटकीपर मौका दिया गया और उन्होंने अपने प्रदर्शन से साबित किया कि वह विकेट के पीछे की जिम्मेदारी संभालने में भी सक्षम हैं। इसके बाद टीम इंडिया में पंत की वापसी के बावजूद उन्हें अब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज में भी यह जिम्‍मेदारी दी गई है। उन्होंने पहले टी-20 में भी विकेटकीपिंग के साथ शानदार बल्लेबाजी करते हुए यह साबित कर दिया कि वह दोहरी जिम्मेदारी उठाने में सक्षम हैं। ऑकलैंड में खेले गए पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में धमाकेदार अर्धशतक लगाकर भारत की जीत में अहम योगदान देने वाले केएल राहुल ने अब कहा कि विकेटकीपिंग से उनकी बल्‍लेबाजी में भी सुधार हो आ रहा है।

कीवी कप्तान केन विलियमसन का धमाकेदार अर्धशतक, महेंद्र सिंह धौनी को किया पीछे

राहुल अतिरिक्त जिम्मेदारी का उठा रहे हैं लुत्फ

केएल राहुल ने कहा कि वह मानते हैं कि विकेटकीपिंग के साथ बल्लेबाजी करना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन वह इस अतिरिक्त जिम्मेदारी का लुत्फ उठा रहे हैं, क्योंकि इससे उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने में मदद मिल रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इससे बल्लेबाजी में भी मदद मिल रही है। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि 20 ओवर तक विकेट के पीछे गुजारने पर यह अंदाजा हो जाता है कि पिच कैसा व्यवहार करेगी और इस पर कैसा शॉट खेलना है। उन्होंने यह भी कहा कि पिच से जुड़ी जानकारी भी वह कप्तान और गेंदबाजों को देते हैं और कप्तान उसी मुताबिक क्षेत्ररक्षण सजाते हैं।

भारत बनाम न्यूजीलैंड : बना बड़ा रिकॉर्ड, टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पहली बार लगे 5 अर्धशतक

राहुल के लिए नहीं है नया अनुभव

केएल राहुल हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। इसके बावजूद वह कहते हैं कि यह उनके लिए नया अनुभव नहीं है। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से कहें तो उन्हें यह अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह उनके लिए नया जरूर है, लेकिन यह काम उनके लिए नया नहीं है। वह पिछले 3-4 सालों से अपनी आईपीएल टीम के लिए यही काम कर रहे हैं। इसके अलावा उन्हें जब भी मौका मिलता है तो वह प्रथम श्रेणी मैच में भी अपनी टीम के लिए यह जिम्मेदारी उठाते हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि वह नियमित रूप से विकेटकीपिंग का अभ्यास करते रहते हैं।

Home / Sports / Cricket News / केएल राहुल ने किया खुलासा, विकेटकीपिंग से बल्‍लेबाजी में भी मिल रही है मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो