scriptजितने अच्छे क्रिकेटर हैं Virat Kohli, उतने ही गुस्सैल भी, ये हैं उनके करियर के पांच बड़े विवाद | Know five big controversies of Virat Kohli s career | Patrika News
क्रिकेट

जितने अच्छे क्रिकेटर हैं Virat Kohli, उतने ही गुस्सैल भी, ये हैं उनके करियर के पांच बड़े विवाद

Virat Kohli जितने अच्छे क्रिकेटर हैं, उतने ही गुस्सैल भी। जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने पदार्पण किया था, तब अपने आक्रामक व्यवहार से वह अक्सर कोई न कोई विवाद खड़ा कर देते थे।

नई दिल्लीMay 26, 2020 / 06:38 pm

Mazkoor

Virat Kohli

Virat Kohli

नई दिल्ली : टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जितने अच्छे क्रिकेटर हैं, उतने ही गुस्सैल भी। हालांकि अब उनके व्यवहार में थोड़ा-बहुत बदलाव आया है, लेकिन जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने पदार्पण किया था, तब वह और आक्रामक थे और अक्सर कोई न कोई विवाद खड़ा कर देते थे। आइए जानते हैं उनके पांच बड़े विवाद।

दर्शकों को भी नहीं बख्शा

विराट कोहली अंपायर, कोच, खिलाड़ी, पत्रकार और सहयोगी स्टाफ से तो भिड़ते ही रहते हैं, लेकिन वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपने प्रशंसकों और दर्शकों से भी भिड़ जाते हैं। हालांकि ऐसा करने से अन्य खिलाड़ी बचते हैं। यह असाधारण मामला 2012 का है। उस वक्त टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी। सिडनी टेस्ट में स्टेडियम के बाहर खड़े प्रशंसक विराट कोहली को गाली देने लगे। इसके बाद कोहली ने अजीबो-गरीब हरकत की। बाउंड्री पर क्षेत्ररक्षण कर रहे कोहली दर्शकों को मिडल फिंगर दिखाते कैमरे में कैद हो गए।

Mohammad Hafeez ने किया संन्यास का ऐलान, आखिरी इच्छा रह सकती है अधूरी

बीसीसीआई के कानून की भी उड़ाई धज्जियां

एक वक्त ऐसा था कि विराट कोहली इतने गुस्सैल और गैरजिम्मेदार क्रिकेटर थे कि उन्हें बीसीसीआई (BCCI) के नियमों की भी परवाह नहीं रहती थी। उस पर से वह अनुष्का (Anushka Sharma) कोहली के प्यार में पड़ गए। एक तो पहले से बिगड़ैल और उस पर से कोहली इश्क में भी पड़ गए। ऐसे में नियम-कानून की धज्जियां तो उड़ना ही था। वह भी कोहली ने यह हरकत तब की, जब वह कप्तान थे। आईपीएल (IPL) में बारिश से प्रभावित एक मैच में वह अपनी तत्कालीन गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा के साथ मोबाइल पर बात करते हुए देखे गए थे, जो बीसीसीआई नियमों का साफ उल्लंघन था। नियम के मुताबिक अगर खेल चल रहा हो तो खिलाड़ी बाहर के किसी व्यक्ति से मोबाइल पर बात नहीं कर सकता।

पत्रकार को कहा अपशब्द

विराट कोहली के नाम न सिर्फ क्रिकेट मैदान के ही विवाद जुड़े हैं, बल्कि उनके साथ मैदान के बाहर के भी कई विवाद जुड़े हैं। 2015 में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी, तब पर्थ में कोहली एक पत्रकार पर भड़क गए थे और उनके साथ न सिर्फ गाली-गलौच किया, बल्कि दुर्व्यवहार भी किया। बताया जाता है कि वह पत्रकार क्रिकेटरों के अभ्यास सत्र में आना चाहता था। कोहली से जब इस विवाद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह अनुष्का शर्मा के बारे में अपशब्द कह रहा था। इस कारण वह उस पर गुस्सा गए थे।

शादी की 25वीं सालगिरह पर Sachin Tendulkar ने परिवार को किया सरप्राइज, मैंगो कुल्फी बनाया

प्रतिद्वंद्वी स्मिथ से भिड़ चुके हैं कोहली

वर्तमान समय में विश्व क्रिकेट में जिन दो क्रिकेटरों के बीच सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौर चलती रहती है, उनमें से एक विराट कोहली हैं और दूसरा स्टीव स्मिथ (Steve Smith)। स्मिथ जब कप्तान थे, तब एक बार वह डीआरएस (DRS) के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ देख रहे थे, यह बात कोहली को रास नहीं आई और वह स्मिथ से भिड़ गए।

कोच अनिल कुंबले के साथ चला लंबे समय तक विवाद

भारतीय क्रिकेट इतिहास (Indian Cricket History) का सच में इसे सबसे बड़ा विवाद कह सकते हैं। कप्तान विराट कोहली और तत्कालीन कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) के बीच कभी नहीं पटी और इन दोनों का झगड़ा सतह पर आ गया। मामला इतना बिगड़ा कि अनिल कुंबले को कोच पद से इस्तीफा देना पड़ा, जबकि उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया था और अपराजेय बनने की तरफ कदम बढ़ा रही थी। इस विवाद से सुनील गावस्कर इतना नाराज हो गए थे कि उन्होंने कहा था कि अगर कोई खिलाड़ी कोच कुंबले के साथ बदतमीजी कर रहा है तो उसे बाहर जाना चाहिए।

Home / Sports / Cricket News / जितने अच्छे क्रिकेटर हैं Virat Kohli, उतने ही गुस्सैल भी, ये हैं उनके करियर के पांच बड़े विवाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो