INDvSA : काम कर गया गुलाबी गैंग का टोटका, चौथा वन डे 5 विकेट के अंतर से जीती मेजबान टीम

चौथे वन डे में बारिश के खलल के बाद मिले 202 रनों के संशोधित लक्ष्य को मेजबान टीम ने आसानी से हासिल कर लिया।

By:

Updated: 10 Feb 2018, 10:27 PM IST

जोहान्सबर्ग। जोहान्सबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे चौथे वनडे मैच में भारत ने शिखर धवन की शतकीय पारी की मदद से दक्षिण अफ्रीका के सामने 290 रनों का लक्ष्य रखा है। 290 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत करते हुए भारतीय गेंदबाजों पर दवाब बनाया। भारतीय टीम को पहली सफलता बुमराह ने मार्क्रम को एल बी डब्लू करा कर दी। इसके बाद खराब रोशनी के कारण मैच रोकना पड़ा। थोड़ी देर बाद बारिश ने भी मैच में खलल डाला। जिसके बाद अफ्रीकी टीम को 28 ओवर में 202 रन का संशोधित लक्ष्य मिला।

काम कर गया जीत का टोटका-

अफ्रीकी टीम इस मैच गुलाबी जर्सी में थी। कहने को तो यह स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता बढ़ाने का एक जरिया था। लेकिन कई लोगों का कहना यह भी था कि अफ्रीकी टीम जीत के लिए ये टोटका कर रही है। गौरतलब हो कि इससे पहले भी पांच बार दक्षिण अफ्रीका की टीम ने गुलाबी जर्सी पहनी थी। खास बात यह था कि अफ्रीकी टीम उन पांचों मुकाबलों में जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल की थी। जीत की गारंटी बन चुके पिंक ड्रेस में अफ्रीकी टीम को वन डे सीरीज की पहली जीत नसीब हुई।

दक्षिण अफ्रीकी पारी का हाल -
202 रनों के संशोधित लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम ने 25.3 ओवर में पांच विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। अफ्रीकी टीम की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज हेइनरिक क्लासेन ने 43 रनों की पारी खेली। क्लासेन के अलावा डेविड मिलर ने 39, हाशिम अमला ने 33 रन बनाए। भारत की ओर से कुलदीप यादव सबसे सफल रहे। यादव को दो सफलता हाथ लगी। जबकि बुमराह, पांड्या और चहल को एक-एक सफलता मिली।

भारत की बल्लेबाजी

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और मेहमानों ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 105 गेंदों में 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 109 रनों की पारी खेली। यह धवन के करियर का 100वां वनडे मैच था। वह इसी के साथ अपने 100वें वनडे में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उनके अलावा कोहली ने 75 रनों की पारी खेली। उन्होंने 83 गेंदों में सात चौके और एक सिक्स लगाया। अंत ने महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 42 रन बनाते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया।दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी नगिड़ी, कागिसो रबादा ने दो-दो विकेट लिए। क्रिस मौरिस, मोर्ने मोर्केल को एक-एक विकेट मिला।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned