BCCI का बड़ा फैसला, T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के मेंटर होंगे एमएस धोनी

बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का मेंटर घोषित किया है।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने बुधवार को कहा कि उन्होंने पूर्व कप्तान एमएस धोनी से आगामी T20 विश्व कप और वर्तमान टीम के मेंटर होने पर बात की थी। इतना ही नहीं इस फैसले के बारे में टीम मैनेजमेंट भी तैयार है।

संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आगामी 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष T20 विश्व कप के लिए टीम चुनने के लिए अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति की बुधवार को बैठक हुई।

40 वर्षीय धोनी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उनका आखिरी मैच 2019 विश्व कप सेमीफाइनल था, जिसमें टीम न्यूजीलैंड से हार गई थी।

वहीं, एक हैरानी भरे कदम के तहत, आर अश्विन को उस टीम में शामिल किया गया है जो चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ इसके पहले मुकाबले में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। उन्होंने आखिरी बार जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ T20I खेला था। वहीं, युजवेंद्र चहल इसमें आने से चूक गए हैं।

इस संबंध में एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जय शाह ने कहा, "जहां तक एमएस धोनी का सवाल है, जब मैं दुबई में था मैंने उनसे बात की थी, इसलिए वह फैसले पर तैयार थे और वह केवल T20 विश्व कप के लिए टीम मेंटर बनने के लिए सहमत हुए। मैंने अपने सहयोगियों के साथ भी इस विशेष मुद्दे पर चर्चा की, वे सभी तैयार हैं।"

उन्होंने कहा, "मैंने कप्तान और उप-कप्तान के साथ-साथ मुख्य कोच रवि शास्त्री से बात की, वे सभी तैयार हैं। इसलिए हम एक निष्कर्ष पर पहुंचे।"

वहीं, टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने भी कारण बताया कि टीम में बाएं हाथ के किसी तेज गेंदबाज का नाम क्यों नहीं लिया गया। उन्होंने कहा, "हर बार चयनकर्ताओं के दिमाग में एक बात होती है कि आपको विविधता की आवश्यकता होती है, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात में विकेट धीमे होंगे इसलिए चयनकर्ताओं ने हार्दिक पांड्या के साथ चार तेज गेंदबाजों का फैसला किया। यहां तक कि अगर हम बाएं हाथ का तेज गेंदबाज चाहते तो भी हम उसे टीम में शामिल नहीं कर पाते।"

उन्होंने कहा, "टी नटराजन पर चर्चा की गई थी लेकिन उन्होंने लंबे समय तक क्रिकेट नहीं खेला है, वह चोटिल खिलाड़ियों की सूची में हैं और यही कारण है कि हमनें मुख्य लोगों को लिया, जो हमारे स्ट्राइक गेंदबाज हैं।"

भारतीय टीम

विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर, वरुण, मोहम्मद शमी, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन। स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned