scriptपाकिस्तानी क्रिकेट को बड़ा झटका, अफरीदी पर लगा 2 साल का प्रतिबंध, जानें क्यों | pakistan cricket board bans asif afridi from all forms of cricket for two years | Patrika News
क्रिकेट

पाकिस्तानी क्रिकेट को बड़ा झटका, अफरीदी पर लगा 2 साल का प्रतिबंध, जानें क्यों

पीसीबी ने सख्त रुख अपनाते हुए अपने स्पिन गेंदबाज आसिफ अफरीदी पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। अफरीदी को पीसीबी के भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत दो उल्लंघनों के लिए दोषी पाया गया था। पीसीबी प्रमुख नजम सेठी ने कहा कि इस तरह के कड़े फैसले क्रिकेट में बड़ा उदाहरण साबित होंगे।

Feb 08, 2023 / 09:56 am

lokesh verma

pakistan-cricket-board-bans-asif-afridi-from-all-forms-of-cricket-for-two-years.jpg

पाकिस्तानी क्रिकेट को बड़ा झटका, अफरीदी पर लगा 2 साल का प्रतिबंध, जानें क्यों?

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने स्पिन गेंदबाज आसिफ अफरीदी को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। क्योंकि उन्हें पीसीबी के भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत दो उल्लंघनों के लिए दोषी पाया गया था। पीसीबी ने एक बयान में कहा कि अनुच्छेद 2.4.10 के उल्लंघन के लिए आसिफ अफरीदी पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है, जबकि उन्हें अनुच्छेद 2.4.4 के उल्लंघन के लिए छह महीने का प्रतिबंध दिया गया था। अपात्रता की दोनों अवधि एक साथ चलेंगी और आगे बढ़ेंगी। उनके अनंतिम निलंबन के दिन से शुरू होगा, जो 12 सितंबर 2022 को शुरू हुआ था।

आसिफ अफरीदी ने यह दावा किया था कि उन्होंने अनजाने में संहिता का उल्लंघन किया था। स्वीकृति अवधि पर अपने निर्धारण पर पहुंचने के दौरान पीसीबी ने अपराध की स्वीकृति और पश्चाताप की अभिव्यक्ति को देखते हुए उनके पिछले ट्रैक रिकॉर्ड और आसिफ के अनुरोध पर विचार किया कि पीसीबी उनके मामले पर दयापूर्वक विचार करे।

क्रिकेट में उदाहरण बनेगा ये फैसला

पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नजम सेठी ने कहा कि यह पीसीबी को एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को दो साल के लिए निलंबित करने में कोई खुशी नहीं देता है। लेकिन, हमारे पास इस तरह के अपराधों के प्रति शून्य सहिष्णुता का दृष्टिकोण है। खेल के शासी निकाय के रूप में हमें उदाहरण बनाने और संभालने की आवश्यकता है। ऐसे मामले मजबूती से और सभी क्रिकेटरों को मजबूत संदेश देता है।

यह भी पढ़े – ऑस्ट्रेलिया को दोहरा झटका, नागपुर टेस्ट से हेजलवुड के बाद ये स्टार खिलाड़ी भी हुआ बाहर

आसिफ अफरीदी का क्रिकेट करियर

बता दें कि 36 वर्षीय के आसिफ अफरीदी ने अपने क्रिकेट करियर में 35 प्रथम श्रेणी मैच में 118 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 42 लिस्ट ए मैच खेले हैं, जिनमें उनके 59 विकेट हैं। इसके अलावा आसिफ अफरीदी ने 65 टी20 मुकाबलों में 63 विकेट हासिल किए हैं। अब उन पर दो साल का बैन लगा दिया गया है, ऐसे में उनकी वापसी की संभावना बेहद कम है।

यह भी पढ़े – WPL के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की डेट जारी, जानें किस प्लेयर का क्या है बेस प्राइस

Home / Sports / Cricket News / पाकिस्तानी क्रिकेट को बड़ा झटका, अफरीदी पर लगा 2 साल का प्रतिबंध, जानें क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो