टेस्ट क्रिकेट में भारत के इन 6 पुछल्ले बल्लेबाजों ने दिखाया दम, बनाए सबसे ज्यादा रन, देखें लिस्ट

गेंदबाजी के साथ-साथ भारतीय टीम के इन 6 पुछल्ले बल्लेबाजों ने बल्ले से भी किया कारनामा। लॉ ऑर्डर पर भी बनाए हजारों रन।

By: भूप सिंह

Updated: 15 Aug 2021, 06:37 PM IST

नई दिल्ली। टेस्ट क्रिकेट में ओपनर और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों की अहम भूमिका रहती है। लेकिन कई मुकाबलों में शीर्षक्रम और मध्यमक्रम के फ्लॉप होने पर पुछल्ले बल्लेबाजों ने जमकर रन बटोरते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई है। आइए जानते हैं ऐसे 6 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने लॉ ऑर्डर पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें— शोएब अख्तर ने किया खुलासा-अगर उस वक्त सचिन तेंदुलकर को कुछ हो जाता तो लोग मुझे जिंदा जला देते

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पुछल्ले बल्लेबाज

जहीर खान
टीम इंडिया पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में 3 अर्धशतकों की मदद से 1196 रन बनाए थे। वह पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में रन बनाने के मामले में भारतीय खिलाड़ियों में नंबर—1 रन हैं।

हरभजन सिंह
टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने गेंदबाजी के साथ—साथ बल्लेबाज में भी खूब हाथ दिखाए हैं। पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में भज्जी ने 1037 रन बनाए। इस दौरान भज्जी का उच्च्तम स्कोर 66 रनों का रहा है।

जवागल श्रीनाथ
तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने पुछल्ले बल्लेबाज के रूप में टीम इंडिया के लिए 60 मुकाबले खेले और 79 पारियों में उन्होंने 932 रन बनाए। उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 76 रनों का रहा।

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले ने दाएं हाथ के गेंदबाज के रूप में टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी की और 848 रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 88 रनों का रहा।

यह खबर भी पढें:—IND VS ENG: ऋषभ पंत ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज विदेशी सरजमीं पर पूरे किए सबसे तेज 1000 रन, धोनी को छोड़ा पीछे

किरण मोरे
पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्व चयनकर्ता किरण मोरे ने टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में नंबर 9 और 10 पर बल्लेबाजी की और इस दौरान उन्होंने 693 रन बनाए।

इशांत शर्मा
भारतीय टीम के बेहतरीन गेंदबाज इशांत शर्मा 100 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। उन्होंने ज्यादातर मौकों पर 9, 10 और 11 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 123 पारियों में 641 रन बनाए हैं। उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 57 का रहा है। इस दौरान इशांत शर्मा 45 बार नाबाद पवेलियन लौटे हैं।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned