scriptVirat Kohli Birthday : अच्छी परफॉर्मेंस के बाद भी सिलेक्ट नहीं होने पर रात भर रोए थे विराट, जानें कोहली का ये दिलचस्प किस्सा | virat kohli birthday special story about when he was not selected in team india | Patrika News
क्रिकेट

Virat Kohli Birthday : अच्छी परफॉर्मेंस के बाद भी सिलेक्ट नहीं होने पर रात भर रोए थे विराट, जानें कोहली का ये दिलचस्प किस्सा

Virat Kohli Birthday Special : विराट कोहली आज अपना 34वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। भले ही आज वह क्रिकेट की दुनिया में बड़े स्टार बन चुके हैं, लेकिन इस कामयाबी के पीछे उनकी कड़ी मेहनत और संघर्ष रहे हैं। विराट ने खुद ऐसे ही एक किस्से के बारे में बताया है, जब अच्छी परफॉर्मेंस के बावजूद उन्हें टीम में सिलेक्ट नहीं किया गया था और वह रात भर रोते रहे।

Nov 05, 2022 / 10:50 am

lokesh verma

virat-kohli-birthday-special-story-about-when-he-was-not-selected-in-team-india.jpg

अच्छी परफॉर्मेंस के बाद भी सिलेक्ट नहीं होने पर रात भर रोए थे विराट।

Virat Kohli Birthday Special : विराट कोहली आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट जगत में किंग कोहली युवाओं के रोल मॉडल बन चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुरुआती दौर में विराट कोहली को भी काफी संघर्ष करने पड़े हैं। 2008 में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद 2008 में ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। 18 अगस्त 2008 को विराट कोहली ने श्रीलंका के साथ अपना पहला मैच खेला था। उसके बाद किंग कोहली ऐसे चमके की बड़े-बड़े दिग्गजों के रिकॉर्ड ध्वस्त कर डाले। भले ही आज वह क्रिकेट की दुनिया में बड़े स्टार बन चुके हैं, लेकिन इस कामयाबी के पीछे उनकी कड़ी मेहनत और संघर्ष रहे हैं। विराट ने खुद ऐसे ही एक किस्से के बारे में बताया है, जब अच्छी परफॉर्मेंस के बावजूद उन्हें टीम में सिलेक्ट नहीं किया गया था।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विराट कोहली ने अपने संघर्ष का एक किस्सा सुनाते हुए बताया है कि जब पहली बार उनका स्टेट टीम में चन नहीं किया था, तब वह पूरी रात रोये थे। चयन नहीं होने के कारण वह बहुत निराश हो गए और रात करीब तीन बजे तक रोते रहे। विराट ने बताया कि वह खुद यकीन नहीं कर पा रहे थे कि उन्हें सिलेक्टर्स ने रिजेक्ट कर दिया है। जबकि उन्होंने काफी अच्छा परफॉर्मेंस दिया था।

आज तक पता नहीं चला रिजेक्ट क्यों किया

कोहली ने बताया कि उनकी सभी मैचों में अच्छी परफॉर्मेंस थी, सब कुछ अच्छा रहा था। मेरे खेल से सभी लोग बेहद खुश थे। इसके बावजूद उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। इसको लेकर उन्होंने अपने कोच से 2 घंटे तक बात की। आखिर ऐसा क्यों हुआ उन्हें आज तक इस बारे में कुछ पता नहीं चल सका है। उन्होंने कहा कि मैं मानता हूं कि जहां धैर्य और समर्पण हो, वहां प्रोत्साहन खुद आता है और सफलता भी मिलती है। बता दें कि विराट कोहली ने 2006 में दिल्ली की ओर से घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था।

यह भी पढ़े – भारत और पाकिस्तान दोनों ही पहुंच सकते हैं सेमीफाइनल में, जानें पूरा गणित
अंतरराष्ट्रीय करियर में जड़े 71 शतक

बता दें कि विराट कोहली ने अब तक कुल 102 टेस्ट मैच खेले हैं। इन टेस्ट में विराट ने 49.53 की औसत से 8074 रन बनाए हैं। वहीं वनडे क्रिकेट की बात करें तो विराट ने वनडे क्रिकेट में 262 मैच 12344 रन बनाए हैं, जो 57.68 की औसत से बनाए हैं। इसके साथ ही विराट ने अभी तक 113 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें 53.13 की औसत से 3932 रन जड़े हैं। कोहली अब तक टेस्ट क्रिकेट में 27, वनडे में 43 और टी20 एक शतक के साथ कुल 71 शतक जड़ चुके हैं।

यह भी पढ़े – विराट के जन्मदिन पर उनके और अनुष्का के 5 रोमांटिक बयान

Hindi News/ Sports / Cricket News / Virat Kohli Birthday : अच्छी परफॉर्मेंस के बाद भी सिलेक्ट नहीं होने पर रात भर रोए थे विराट, जानें कोहली का ये दिलचस्प किस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो