scriptअमरीका जैसा देश क्यों नहीं खेलता क्रिकेट, यहां जानें कारण | Why do Americans not prefer to play Cricket? | Patrika News
क्रिकेट

अमरीका जैसा देश क्यों नहीं खेलता क्रिकेट, यहां जानें कारण

अमरीका की सबसे पसंदीदा खेल की बात करें तो वह क्रिकेट से मिलता जुलता खेल बेसबॉल काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा रेसिंग गेम को खूब पसंद किया जाता है। अमरीका में बेसबॉल के कई बड़े टूर्नामेंट होते हैं स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरे होते हैं…

नई दिल्लीNov 02, 2020 / 07:51 pm

भूप सिंह

amrica_cricket.jpg

भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका आदि देशों में क्रिकेट बहुत ही लोकप्रिय खेल है, वहीं अमरीका, फ्रांस, रूस, चीन और जापान जैसे कई देशों में क्रिकेट बहुत ही कम लोकप्रिय है। यहां तक अभी तक क्रिकेट खेला ही नहीं जाता। इन देशों में क्रिकेट कहीं ज्यादा हॉकी और फुटबॉल खेला जाता है। ओलंपिक जैसे बड़े टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले देशों में चीन और अमरीका जैसे देश हमेशा आगे रहते हैं।

DC ने टॉस जीतकर RCB के खिलाफ फील्डिंग का फैसला लिया

अमरीका में लोकप्रिय है खेल बेसबॉल
अमरीका की सबसे पसंदीदा खेल की बात करें तो वह क्रिकेट से मिलता जुलता खेल बेसबॉल काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा रेसिंग गेम को खूब पसंद किया जाता है। अमरीका में बेसबॉल के कई बड़े टूर्नामेंट होते हैं स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरे होते हैं।

महिला क्रिकेट के समर्थन में उतरीं नीता अंबानी, जियो बना Women’s T20 Challenge का टाइटल स्पॉन्सर

इसलिए नहीं खेला जाता क्रिकेट
क्रिकेट की शुरुआत 18वीं सदी में यूनाइटेड स्टेट से हुई थी। लेकिन बेसबॉल की लोकप्रियता के चलते क्रिकेट का स्तर कम होता चला गया। इस कारण अमरीका जैसे देश में क्रिकेट को कभी भी बड़े स्तर पर नहीं खेला गया। कुछ समय तक अमरीका के लोेगों ने क्रिकेट में दिलचस्पी भी दिखाई, लेकिन वहां क्रिकेट भारत जितना लोकप्रिय नहीं हो पाया।

DC Vs RCB: आज विराट कोहली को देना होगा सर्वश्रेष्ठ, हारे तो IPL से बाहर हो सकती है टीम

अब जॉन सीना दे रहे हैं क्रिकेट को बढ़ावा
रिपोर्ट के अनुसार, साल 2007 में आईसीसी ने संयुक्त राज्य अमरीका क्रिकेट एसोसिएशन को प्रशासन की कुछ समस्याओं की वजह से निलंबित कर दिया था, हालांकि इसके बाद 2008 में फिर से पास कर दिया गया था। अमरीका में कई बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच आयोजित किए जा चुके हैं, लेकिन फिर भी क्रिकेट को इतना लोकप्रिय बनाने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टार जॉन सीना को क्रिकेट का ब्रांड अंबेसडर बनाया गया था, जो अमरीका में क्रिकेट को बढ़ावा देते हैं।

Home / Sports / Cricket News / अमरीका जैसा देश क्यों नहीं खेलता क्रिकेट, यहां जानें कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो