92 कर्मचारी घर-घर जाकर देंगे कोरोना संक्रमण की जानकारी

23 टीमें वार्ड वार जाएंगी

92 employees will go door-to-door to know about corona infection, news in hindi, mp news, sheopur news

By: संजय तोमर

Published: 25 Apr 2021, 12:11 AM IST

श्योपुर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण और वायरल फीवर की चपेट में आ रहे लोगों की जानकारी के लिए अब शहर में घर-घर से जानकारी एकत्रित की जाएगी और लोगों को जागरुक किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने शहर के सभी 23 वार्डों के लिए 23 टीमें बनाई हैं, जिसमें 92 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही इसके लिए कॉलेज प्राचार्य डॉ.एसडी राठौर को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जो प्रतिदिन टीमों से जानकारी एकत्रित कर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को देंगे।
अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक हर वार्ड के लिए चार सदस्यीय दल बनाया गया है, जिसमें दल प्रभारी कॉलेज के एक सहायक प्राध्यापक को बनाया गया है, जबकि तीन अन्य सदस्य शामिल गए हैं, जो शिक्षक या अन्य विभागों के कर्मचारी हैं। आदेश के मुताबिक प्रत्येक दल अपने दिए वार्ड के घर-घर में जाकर जानकारी एकत्रित करेंगे और लोगों को जागरुक करेंगे। जिसकी जानकारी कॉलेज प्राचार्य डॉ.राठौर को प्रतिदिन शाम को दी जाएगी। इस दल में दल प्रभारी एनसीसी और एनएसएस छात्रों को भी शामिल कर सकेंगे।
ये जानकारी लेगा दल
जारी आदेश के मुताबिक दल घर-घर जाकर लोगो से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए समझाइश देगें, मास्क लगाने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, साबुन से हाथ धोने सेनेटाइजर का उपयोग करने के लिये लोगो को प्रेरित करेगें। इसके साथ ही संक्रमित क्षेत्र में होम आईसोलेशन व दवाई वितरण की जानकारी एकत्र करेंगे। यह भी जानकारी लेंगे की संक्रमित व्यक्ति के घर में कमरा व शौचालय पृथक से है अथवा नहीं। अलग से कमरा व शौचालय न होने की स्थिति में संक्रमित व्यक्ति को जिला चिकित्सालय के कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही करेंगे। कोई भी व्यक्ति अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर जाए इस हेतु निर्देशित करेगें। घर में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी लेगें।
वॉलेंटियर्स के कार्यों की समीक्षा
कोरोना जागरुकता कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केंद्र में नियुक्त वांलेटियर के कार्यो की समीक्षा बैठक शनिवार को आयोजित की गई। जिसमें कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वांलेटियर शहरी क्षेत्र के नागरिकों के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में भी ग्रामीणों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग, सेनेटाईजर एवं हाथ धोने की व्यवस्था का नियमित रूप से संदेश पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि श्योपुर शहर के 23 वार्डो में दल प्रभारी नियुक्त किये गये है, इसके अलावा एनसीसी एवं एनएसएस के सदस्यों को भी शामिल किया जा रहा है। इस कार्य पर निगरानी के लिए पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ एसडी राठौर को लगाया गया गया है। नियुक्त किए गए दल कोरोना संंक्रमण से बचाव की समझाइश देंगे। बैठक में जिपं सीइओ राजेश शुक्ल भी मौजूद थे।

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned