scriptअल-कायदा और आईएस आतंकियों की बड़ी साजिश, भारत में रहने वाले यहूदी-इजराइली निशाने पर | Al-Qaeda, IS terror cells planning to attack on Indian Jews, Israelis | Patrika News
क्राइम

अल-कायदा और आईएस आतंकियों की बड़ी साजिश, भारत में रहने वाले यहूदी-इजराइली निशाने पर

दूतावास, स्कूल, होटल आदि स्थानों पर मंडरा रहा खतरा
राजधानी समेत देश के तमाम स्थानों के लिए अलर्ट
धारा-370 हटाए जाने का इजराइल ने किया था समर्थन

 

आतंकी हमले की आशंका (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आतंकी हमले की आशंका (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली। खुफिया एजेंसियों की मानें तो अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट्स जैसे दुनिया के खतरनाक आतंकी संगठनों की नजर इस वक्त भारत पर टिकी है। खुफिया विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अल-कायदा और आईएस से जुड़े आतंकी सितंबर और अक्टूबर में भारत में रहने वाले यहूदियों और इजराइली समुदायों पर हमले की साजिश रह रहे हैं।
इस संबंध में खुफिया एजेंसियों ने उन राज्यों को अलर्ट किया है जहां पर यहूदियों की तादाद ज्यादा है और हमले की आशंका है।

वायुसेना को मिले Spice-2000 बम, बालाकोट एयरस्ट्राइक में किया था इस्तेमाल
दरअसल सितंबर और अक्टूबर के दौरान यहूदियों के तीन त्योहार पड़ते हैं। इनमें 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक यहूदियों का नया साल रोश हाशानाह, 8-9 अक्टूबर को होने वाला यहूदी धर्म का पवित्र दिन योम किप्पुर और 13-23 अक्टूबर तक मनाया जाने वाला सुक्कोट शामिल है।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
इस संबंध में एक समाचार एजेंसी को मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक खुफिया एजेंसियों को अन्य देशों में मौजूद जासूसी एजेंसियों से इस संबंध में इनपुट मिला। इसमें उन्हें पता चला कि आतंकी संगठनों की साजिश है कि वे नई दिल्ली स्थित इजराइली दूतावास में हमला करें। इतना ही नहीं आतंकियों की सूची में वो स्कूल और होटल भी हैं जहां इजराइली लोगों की तादाद काफी है।
नियंत्रण रेखा पर कैसे मुस्तैद रहते हैं जवान, यह देखने पहुंचे कमांडर, देखें वीडियो

सूत्रों का कहना है कि यह आतंकी संगठन देश में रहने वाले इजराइली लोगों पर इसलिए हमला करना चाहते हैं कि क्योंकि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को खत्म करने के भारत के फैसले का इजराइल ने भी समर्थन किया था।
हर वर्ष सितंबर और अक्टूबर में मनाए जाने वाले यहूदियों के त्योहारी मौसम में आमतौर पर अच्छी तादाद में इजराइली पर्यटक यहां आते हैं। इतना ही नहीं इस दौरान निर्धारित स्थानों पर दुनियाभर में यह समुदाय और इजराइली लोग जुटते हैं।
15 अगस्त पर आतंकी हमले की आशंका से यूपी में हाई अलर्ट, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात
खुफिया एजेंसी को मिले इनपुट के मुताबिक, “अल-कायदा और आईएस से जुड़े संगठनों के आतंकी दुनियाभर में इजराइली लोगों पर हमले के लिए निशाना बनाने में जुटे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए भारत में हमले के संभावित स्थान नई दिल्ली स्थित इजराइली दूतावास के अलावा देशभर के वो सभा स्थल, यहूदी स्कूल, रेस्त्रां और होटल जैसे स्थान हैं जहां पर इजराइली नागरिक अक्सर आते हैं।”
चंद्रयान-2 में लगे हैं दो फ्रीक्वेंसी वाले राडार, मिलेंगे बेहतर नतीजेः पूर्व इसरो प्रमुख

खुफिया एजेंसियों ने स्थानीय पुलिस और स्थानीय खुफिया इकाइयों को ऐसे किसी मौके पर उचित सावधानी और एहतियाती कदम उठाने के लिए तैयार रहने को कहा है। किसी अनहोनी से निपटने के लिए दिल्ली के इजराइली लोगों वाले रिहायशी इलाकों, यहूदी संस्थानों और इनसे जुड़े स्थानों को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Home / Crime / अल-कायदा और आईएस आतंकियों की बड़ी साजिश, भारत में रहने वाले यहूदी-इजराइली निशाने पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो