scriptCyber security incidents: more than 6 lakh cyber security frauds 2021 | Cyber Security Incidents: भारत सरकार के अनुसार 2021 में 6 लाख से अधिक ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले हुए दर्ज | Patrika News

Cyber Security Incidents: भारत सरकार के अनुसार 2021 में 6 लाख से अधिक ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले हुए दर्ज

Cyber Security के मामले भारत में लगातर कई गुना बढ़ गए हैं। इसमे ऑनलाइन धोखाधड़ी और कई गैर कानूनी काम इंटरनेट पर हो रहे हैं जिसे लेकर सरकार सतर्क हो गई है।

नई दिल्ली

Published: July 30, 2021 02:44:45 pm

नई दिल्लीCyber Security Incidents को लेकर सरकार गंभीर हो रही है जिसको लेकर सरकार ने 416 करोड़ का फंड साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जारी किया है। साल दर साल ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं जिसमे लोगो को लाखों-करोड़ों का चूना लग चुका है और इस दिशा में सरकार द्वारा कोई ठोस कदम अभी तक उठाया नहीं गया है। लगातार इन मामलों में बढ़त जारी हैं और कुछ मामलों में तो कंप्लेंट भी दर्ज नहीं हो पाती।
Cyber Security Incidents
More than 6 lakh cyber security frauds incidents happened India in 2021
READ MORE:- साइबर अटैक के कारण वर्ष 2021 बना फिरौती का साल, अब तक एक ट्रिलियन डॉलर का किया भुगतान: राजेश पंत

Cyber Security के 6.07 लाख से ज्यादा मामले
भारत में साइबर फ्रॉड की बात करे तो 2019 में 3,94,499 मामले सामने आए वहीं 2020 में 11,58,208 और 2021 में 6,07,220 (जून तक) मामले आये। ये आंकड़े इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-IN) द्वारा भारत में जुटाए जाते हैं।
मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट फॉर इलेक्ट्रॉनिक एंड आईटी (Ministry of state For Electronic And IT) के राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrashekhar) ने सदन में कहा कि सरकार National Cyber Security बिल 2021 को जारी कर रही है जो देश की साइबर सुरक्षा को सुरक्षित करने में मदद करेगा।
READ MORE:- राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा संयोजक राजेश पंत का दावा, सरकार जल्द जारी करेगी नई साइबर सुरक्षा रणनीति

हर साल साइबर सिक्योरिटी के लिए मिलने वाला फंड
Cyber Security के लिए सरकार हर साल फंड जारी करती है। 2016-17 में 70 करोड़, 2017-18 में 140.48 करोड़, 2018-19 में 150 करोड़, 2019-20 में 162 करोड़, 2020-21 में 310 करोड़ और 2021-22 में 416 करोड़ रुपये सरकार द्वारा जारी किए गए।
चद्रशेखर ने एक और सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से कई वेबसाइट्स द्वारा ऑनलाइन देह व्यापार की भी शिकायत मिल रही है। इन गंभीर समस्याओं को देखते हुए सरकार साइबर सिक्योरिटी को लेकर काफी सतर्क है और जल्द ही कार्यवाही करेगी।
READ MORE:- प्रशांत भूषण ने NSA के बजट को लेकर किया ट्वीट, कहा- पेगासस के इस्तेमाल के लिए बढ़ाया बजट

SANDESH APPLICATION

सरकार द्वारा संदेश ऐप (Sandesh App) को भी डेवलप किया गया है, जो कि एक इंस्टेट मेसेजिंग ऐप होगा। भारत सरकार द्वारा लाया गया ये एप्लिकेशन ग्रुप मेसेजिंग, क्लाउड स्टोरेज, फाइल एंड मीडिया शेयरिंग जैसी सभी सुविधाएं देगा। संदेश एप्लिकेशन ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Assam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबरकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.