राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा संयोजक राजेश पंत का दावा, सरकार जल्द जारी करेगी नई साइबर सुरक्षा रणनीति

पीएएफआई कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि नई रणनीति विभिन्न पहलुओं से निपटने के लिए एक दिशा निर्देश के रूप में काम करेगी।

नई दिल्ली। पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा संयोजक राजेश पंत ने कहा कि सरकार इस साल एक नई साइबर सुरक्षा रणनीति ( cyber security strategy) जारी करेगी।

उन्होंने कहा कि रणनीति समग्र रूप से भारत में साइबर स्पेस के पूरे पारिस्थिति तंत्र को कवर करेगी। उन्होंने शुक्रवार को पीएएफआई कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि सरकार इस साल एक नई साइबर सुरक्षा रणनीति जारी करने की उम्मीद कर रही है।

ये भी पढ़ें: नया घर खरीदने वालों को मिलेगी छूट, LIC ने होम लोन पर ब्याज दरों में करी कटौती

स्वदेशी क्षमताओं का निर्माण हो

पंत के अनुसार इस रणनीति के तहत सुरक्षित, लचीला, जीवंत और भरोसेमंद साइबर स्पेस सुनिश्चित करना है। नई रणनीति विभिन्न पहलुओं से निपटने के लिए एक दिशा निर्देश के रूप में काम करेगी। ये चाहे राष्ट्रीय संसाधन के रूप में डेटा हो, स्वदेशी क्षमताओं का निर्माण हो या साइबर ऑडिट हो।

श्वेत सूची तैयार करी

दूरसंचार क्षेत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा पर पंत ने कहा कि जहां अन्य देशों ने ऐसी कंपनियों की काली सूची बनाई गई है जो उनके यहां परिचालन नहीं कर सकती हैं, वहीं भारत एकमात्र देश है जिसने ऐसी दूरसंचार कंपनियों की श्वेत सूची तैयार करी है जिन्हें देश में परिचालन की अनुमति है।

ये भी पढ़ें: कोविड टीकाकरण में आएगी तेजी, मॉडर्ना वैक्सीन की पहली खेप जल्द पहुंचेगी भारत

उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों को अनुमति दी जाती है उनके ‘विश्वसनीय स्रोत’ होने चाहिये। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान छह माह के भीतर हमने विश्वसनीय दूरसंचार पोर्टल को तैयार किया और उसे जारी किया है।

 

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned