scriptDelhi Crime: पुलिस ने पांच सितारा होटल के शेफ को किया गिरफ्तार. अवैध पटाखे बेचने का आरोप, 90 किलो Cracker बरामद | Delhi Crime Five star Hotel Chef Arrested for Selling Banned fire Crackers | Patrika News
क्राइम

Delhi Crime: पुलिस ने पांच सितारा होटल के शेफ को किया गिरफ्तार. अवैध पटाखे बेचने का आरोप, 90 किलो Cracker बरामद

Delhi Crime पुलिस ने राजधानी के पांच सितारा होटल के एक शेफ के अवैध पटाखे बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इस शेफ के पास से 90 किलो प्रतिबंधित पटाखे भी बरामद किए गए हैं, दरअसल केजरीवाल सरकार ने राजधानी में प्रदूषण नियंत्रण के चलते पटाखे खरीदने-बेचने और फोड़ने पर प्रतिबंध लगा रखा है

Oct 20, 2021 / 04:00 pm

धीरज शर्मा

Delhi Crime
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध पटाखे ( Crackers ) बेचने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया है। खास बात यह है कि ये शख्स दिल्ली के पांच सितारा होटल ( Five Star Hotel ) में शेफ है। आरोपी से 90 किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखे भी बरामद किए गए हैं।
दरअसल दिल्ली सरकार ने प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) पर नियंत्रण के चलते राजधानी में पटाखे बेचने और फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया रखा है। ऐसा करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का भी प्रावधान है।
यह भी पढ़ेँः Aryan Khan Drug Case: शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत याचिका खारिज, अभी जेल में ही रहना होगा

सेंट्रल दिल्ली जिला पुलिस की जामा मस्जिद थाना पुलिस ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए मोहम्मद अजीम नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है। मोहम्मद अजीज एक नामी पांच सितारा होटल बतौर शेफ काम करता है। अजीम को अवैध पटाखे बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।
दिल्ली पुलिस ने अजीम के पास से तकरीबन 90 किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखे (Banned Fire Crackers) को जब्त किया है। आरोपी मोहम्मद अजीम उत्तर प्रदेश के बहराइच इलाके का रहने वाला है।

यह भी पढ़ेँः आसाराम के बेटे नारायण साईं को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, फरलो पर लगी रोक
आरोपी से हुई पूछताछ के दौरान उसने ये बताया है कि ये पटाखे उसने फरीदाबाद के रहने वाले शख्स विकास से खरीदे थे। फिलहाल पुलिस आगे की तफ़्तीश कर रही है।

सेंट्रल दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि आरोपी एक किराए के मकान में रहता था। होटल में बतौर शेफ काम करने के साथ ही अवैध रूप से पटाखे बेचने का भी कारोबार करता था। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है।
डीपीसीसी ने दो वजहों से बैन किए पटाखे
हाल में दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी ( DPCC )के जारी आदेश में पटाखों पर रोक लगाने की दो वजहें बताई गई है। पहली वजह कोरोना को बताया गया है।
आदेश में लिखा गया है कि दिल्ली में कोविड की एक और लहर आने का खतरा है, ऐसे में अगर पटाखों को फोड़ने की अनुमति दी जाती है तो लोग इकठ्ठा हो सकते हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होगा।
वहीं दूसरी और बड़ी वजह प्रदूषण बताई गई है। आदेश के मुताबिक, सर्दियों में दिल्ली में प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है और पटाखों के जलाने से ये समस्या और गंभीर हो सकती है।
इसके अलावा पटाखों के जलाने से प्रदूषण बढ़ने से कई तरह की हेल्थ से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। आदेश में ये भी लिखा है कि पटाखों के जलाने से खतरनाक केमिकल और गैस निकलती हैं जो वायु प्रदूषण का कारण बनती हैं।

Home / Crime / Delhi Crime: पुलिस ने पांच सितारा होटल के शेफ को किया गिरफ्तार. अवैध पटाखे बेचने का आरोप, 90 किलो Cracker बरामद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो