scriptपुलिस की सलाहः +591 वाले नंबर पर न करें कॉल, लग सकती है बड़ी चपत | Kerala Police recommends not to call on numbers with 591 | Patrika News
क्राइम

पुलिस की सलाहः +591 वाले नंबर पर न करें कॉल, लग सकती है बड़ी चपत

लोगों को अनजान नंबरों से मिस्ड कॉल आ रहे हैं। जैसे ही इन नंबरों पर कॉल बैक किया जाता है तुरंत बैलेंस में से 16 रुपए कट जाते हैं। हैरानी की बात तो ये है कि कई पुलिस वाले भी इस जाल में फंस चुके हैं।

Jul 10, 2018 / 08:03 pm

प्रीतीश गुप्ता

Missed calls

पुलिस की सलाहः +591 वाले नंबर पर न करें कॉल, लग सकती है बड़ी चपत

तिरुवनंतपुरम। देश में मिस्ड कॉल के जरिए धोखाधड़ी करने का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। फिलहाल केरल में इसका खुलासा हुआ है। वहां की पुलिस खुद सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जागरूक कर रही है। दरअसल, यहां लोगों को अनजान नंबरों से मिस्ड कॉल आ रहे हैं। जैसे ही इन नंबरों पर कॉल बैक किया जाता है तुरंत बैलेंस में से 16 रुपए कट जाते हैं। हैरानी की बात तो ये है कि कई पुलिस वाले भी इस जाल में फंस चुके हैं।
पाकिस्तानियों की साजिश थी कश्मीरियों को लेकर भारतीय सेना के खिलाफ आई यूएन की रिपोर्ट

…ऐसे नंबरों से रहें सावधान

प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये लुटेरी मिस्ड कॉल्स इंटरनेशनल नंबर से आती हैं। केरल पुलिस के मुताबिक ऐसे नंबर के आगे +591 जुड़ा होता है। आपको बता दें कि जिस तरह से +91 भारत का कोड है उसी तरह से +591 बोलिविया का कोड है। केरल पुलिस ने ऐसे किसी भी अनजान नंबर पर कॉल बैक करने से मना किया है, जिसमें आगे +591 लगा हो। मिस्ड कॉल वाले नंबर पर फोन लगाने से पैसे कटने का मामला सिर्फ केरल तक सीमित नहीं है, कई प्रदेशों के लोगों को इस तरह की मुसीबत का सामना करना पड़ा है।
बुराड़ी केसः नतीजे पर पहुंचने से पहले मिली एक और चिट्ठी, ‘कराला का तांत्रिक है गुनहगार’

केरल पुलिस ने उठाए ये कदम

लोगों को जागरूक करने के लिए केरल पुलिस ने फेसबुक-ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए भी लोगों को जागरूक किया है। पुलिस ने बोलिविया के उन टेलिकॉम ऑपरेटर्स का भी पता लगा लिया है, जिनके नंबरों से ये फोन आ रहे हैं। पुलिस का कहना है कि ये टेलिकॉम ऑपरेटर्स अपने कस्टमर्स की जानकारी देने को तैयार नहीं हैं। ऐसे में फौरी तौर पर लोगों को नुकसान से बचाने के लिए पुलिस ने कोड की पहचान कर लोगों से इन पर कॉल करने से बचने के लिए कहा है।

Home / Crime / पुलिस की सलाहः +591 वाले नंबर पर न करें कॉल, लग सकती है बड़ी चपत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो