scriptकृषि विभाग ने तय किए खरीफ फसलों के लक्ष्य | Agriculture Department set targets for kharif crops | Patrika News
डबरा

कृषि विभाग ने तय किए खरीफ फसलों के लक्ष्य

इस बार डबरा ब्लॉक में लक्ष्य से अधिक धान की पैदावार होने की उम्मीद
 

डबराJun 11, 2020 / 11:44 pm

rishi jaiswal

कृषि विभाग ने तय किए खरीफ फसलों के लक्ष्य

कृषि विभाग ने तय किए खरीफ फसलों के लक्ष्य

डबरा. कृषि विभाग ने खरीफ फसलों के लक्ष्य तय कर दिए हैं। पिछले साल की तुलना में हर फसल के रकबे में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। हरसी बांध में पर्याप्त पानी होने एवं अच्छी बारिश के संकेत मिलने के चलते इस बार डबरा ब्लॉक में धान की पैदावार लक्ष्य से अधिक होने की उम्मीद जताई गई है। हरसी कमांड क्षेत्र के जल स्त्रोत होने की वजह से किसानों ने धान की नर्सरी लगाना शुरू कर दिया है।
धान रोपाई के लिए खेत तैयार है। अब इंतजार है तो सिर्फ किसान को बारिश होने एवं नहर के खुलने का। बारिश शुरू होते ही किसान धान की रोपाई का कार्य शुरू कर देंगे। कृषि विभाग के मुताबिक इस बार धान का रकबा करीब 33 हैक्टेयर निर्धारित किया है। जबकि पिछले साल 29 हजार हैक्टेयर में धान की पैदावार हुई थी। पिछले वर्ष लक्ष्य भी 19 हजार हैक्टेयर तय किया गया था। इस बार भी धान की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद है।
हरसी कमांड क्षेत्र के 100 हैक्टेयर में नर्सरी लगाई जा चुकी है। इसमें छीमक, दौलतपुर, रिझोरा, गिजोर्रा, मैना, नौनकी सराया, घरसोंदी, टेकपुर, देवरा, चीनोर क्षेत्र के कई गांव शामिल है जहां किसानों ने नर्सरी की है। इन क्षेत्रों में समय पर मानसून नहीं आया तो धान की रोपाई प्रभावित होगी। ऐसे में यह किसान नहर खुलने के इंतजार में भी है। ताकि मानूसन लेट हुआ तो हरसी बांध से पानी छोड़ा जा सके जिससे उनकी फसल प्रभावित न हो।
बांध में पर्याप्त है पानी: हरसी बांध जो कि डबरा भितरवार के किसानों की लाइफलाइन है। कृषि की जीवनदायनी है। इस बार बांध में आज दिनांक तक 152.79 एमसीएम यानि कि कुल क्षमता का 79.30 फीसदी पानी भरा है। जबकि पिछले साल आज दिनांंक तक बांध में 91.94 एमसीएम यानि 47.72 फीसदी पानी भरा था। पिछले साल की तुलना में इस साल डेढ़ गुना पानी बांध में अधिक भरा है।
अक्टूबर में ही बांध भर गया था
पिछले साल लेट मानसून आने के बाद भी हरसी बांध 4 अक्टूबर को फुल हो गया था। हालांकि वेस्ट वीयर नहीं चली थी। बांध की कुल क्षमता 264.93 मीटर तक पानी भर गया था।
पिछले साल 31 जुलाई को छोड़ा गया पानी था
जल संसाधन विभाग के मुताबिक पिछले साल 31 जुलाई को बांध से पानी छोड़ा गया था। तब बांध में 113.31 एमसीएम पानी था। जबकि इस साल आज दिनांक तक 152.79 एमसीएम पानी भरा है। ऐसे में किसानों की मांग पर बांध से पानी छोड़ा जा सकता है लेकिन अभी जरुरत नहीं है क्योंकि अभी मानसून का इंतजार बना है।
2020 की खरीफ फसल का लक्ष्य : हैक्टयर रकबा में

डबरा ब्लॉक:
धान – 33000
ज्वार -1650
उड़द – 1880
तिल्ली – 7150
सोयबीन – 1430
बाजरा – 1210
मूंग – 700

इनकी सुनें
इस बार पिछले साल की तुलना में जिन फसलों की पैदावार हुई थी, 10 फीसदी की वृद्धि कर लक्ष्य तय किए गए है। धान की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। किसानों ने अभी से नर्सरी पौैध तैयार कर ली है, रोपाई की तैयारी में है। इस बार अच्छी बारिश होने के संकेत है जिससे किसान धान करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे हेै।
बीके मिश्रा, कृषि विस्तार अधिकारी, डबरा
अभी बांध में पर्याप्त पानी है। ऐसे में बांध से पानी को छोड़ा जा सकता है। किसानों की मांग आने पर और वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में पानी छोड़ा जाएगा। पिछले साल 31 जुलाई को बांध से नहरों में पानी छोड़ा गया था।
एचबी भदौरिया, प्रभारी, हरसी बांध, डबरा

Home / Dabra / कृषि विभाग ने तय किए खरीफ फसलों के लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो