scriptएमपी बोर्ड: 10वीं और 12वीं में फेल बच्चे होंगे पास, 5 मई तक करना होगा यह काम | Mp Board 10th and 12th Fail Student Second Chance to pass in mp | Patrika News
दमोह

एमपी बोर्ड: 10वीं और 12वीं में फेल बच्चे होंगे पास, 5 मई तक करना होगा यह काम

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मध्यप्रदेश एमपी बोर्ड का कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2024 घोषित हो चुका है। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए बच्चों के लिए पास करने का एक और मौका मिल रहा है। इसके लिए बच्चों को 5 मई 2024 तक यह काम करना होगा। 5 मई के बाद उन्हें यह मौका नहीं मिलेगा।

दमोहMay 02, 2024 / 07:36 pm

Samved Jain

12वीं में फेल हुए

12वीं में फेल हुए

हाइ और हायर सेकंडरी स्कूल बोर्ड परीक्षा में फेल कर गए बच्चों को निराश होने की जरूरत नहीं है। उन्हें फिर से मौका देने के लिए शिक्षा विभाग ने रुक जाना नहीं योजना के तहत पोर्टल ओपन कर दिए है। जिसके रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए है, जो 5 मई तक चलेंगे। ऐेसे में फेल कर गए 16919 बच्चों को एक बार फिर से वापसी का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं इन बच्चों की तैयारी तक की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग की होगी।

विभाग को उम्मीद है कि 90 प्रतिशत बच्चे इसमें सफलता प्राप्त कर लेंगे। रुक जाना नहीं योजना के तहत फेल हुए विद्यार्थियों को दोबारा मौका देने के लिए मप्र स्टेट ओपन स्कूल की वेबसाइट पर लिंक ओपन कर दी गई है। जिसमें 5 मई तक ऐसे बच्चों को रजिस्ट्रेशन कराना है, जो एक से लेकर 6 विषयों में फेल कर गए हैं। यहां बच्चों को प्रति विषय के हिसाब से 500 रुपए फी पे करना होगी। स्कूलों के माध्यम से भी यह रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे है।

हर विषय पर एक्सपर्ट लेंगे कक्षाएं

बताया गया है कि जिन छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन हो जाएंगे। उनकी उक्त विषय को लेकर कक्षाएं शुरू हो जाएगी। जिसमें एक्सपर्ट टीचर्स द्वारा इन बच्चों को शिक्षित किया जाएगा। साथ ही जरूरी टिप्स दिए जाएंगे। जिसके की उक्त विषय की परीक्षा में पास कर सकें। बताया जा रहा है कि 20 मई से ये परीक्षा शुरू हो रही है। जिसमें बच्चों को एक और मौका मिलने जा रहा हैं। इसीलिए, फेल होने के बाद निराश छात्रों को अभी एक और बार ट्राइ कर लेना चाहिए।

दो में से एक में पास तो भी मिलेगा

अगली कक्षा में प्रवेश फेल कर गए बच्चों को निराशा से दूर करने के लिए इस योजना के तहत अनेक लाभ भी दिए जा रहे हैं। ऐसे में यदि दो विषय में फेल है और दो में से एक विषय में वह पास कर जाता है तो उसे अगली कक्षा में प्रवेश मिल जाएगा। साथ ही बीच मेें एक बार और एक पेपर हल करने रजिस्ट्रेशन कराने की पात्रता मिलेगी। इसी तरह 6 विषयों में फेल बच्चे को भी एक बार में कम से कम 3 विषयों में पास करने और 3 विषय में दूसरी बार में पास करने की पात्रता होगी। इस तरह आसानी से फेल हो गए बच्चे इसमें मेहनत कर पास कर सकते हैं।

रिजस्ट बिगड़ा, भविष्य नहीं होने देंगे खराब

प्रदेश में दमोह का रिजल्ट हाइ और हायर सेकंडरी में सबसे खराब रहा है, लेकिन हमारे द्वारा फेल कर गए बच्चों का भविष्य खराब नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए रुक जाना नहीं के तहत बच्चों के रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे हैं। उम्मीद है कि इसमें 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों को सफलता मिलेगी। जिसका कारण हमारे शिक्षकों द्वारा उक्त विषयों पर बच्चों को पूरी तरह पक्का किया जाएगा। अभी हमारा पूरा फोकस इसी पर होगा, जिसके लिए विभाग द्वारा शिक्षकों के चयन और समाधान कक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

फैक्ट फाइल

  • 5153 बच्चे 12वीं में फेल हुए
  • 2105 बच्चों को आई सप्लीमेंट्री
  • 7664 बच्चे 10वीं में फेल हुए
  • 1997 को आई सप्लीमेंट्री
  • 16919 को है फिर से मौका
  • 5 मई रजिस्ट्रेशन की आखिरी डेट
  • 20 मई से फिर से परीक्षा

Hindi News/ Damoh / एमपी बोर्ड: 10वीं और 12वीं में फेल बच्चे होंगे पास, 5 मई तक करना होगा यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो