16वें बच्‍चे को जन्म देने के बाद महिला के साथ हुई अनहोनी, CMO ने कहा- मामले की जांच होगी

45 वर्षीय महिला ने अपने 16वें बच्चे को जन्म दिया, इसके बाद मां की मौत हो गई। यही नहीं जन्म के कुछ घंटों बाद नवजात की मौत हो गई।

By: Faiz

Updated: 11 Oct 2020, 10:24 PM IST

दमोह/ मध्य प्रदेश के दमोह जिले में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 45 वर्षीय महिला ने अपने 16वें बच्चे को जन्म दिया, इसके बाद मां की मौत हो गई। यही नहीं जन्म के कुछ घंटों बाद नवजात की मौत हो गई। दरअसल, जिले के बटियागढ़ थानांतर्गत ग्राम पाडाझिर से सामने आए इस मामले ने प्रशासन को भी हैरान कर दिया। मामले को लेकर दमोह जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संगीता त्रिवेदी ने जांच के आदेश जारी करते हुए दोषियों पर कार्रवाई की बात कही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- दुकान मालिक ने कर्मचारी पर लगाया चोरी का आरोप, फिर पीट पीटकर कर दी हत्या


उपचार के लिए ले जा रहे थे अस्पताल, रास्ते में हुई मा-बेटे की मौत

घटना की जानकारी देते हुए आशा कार्यकर्ता कल्लो बाई विश्वकर्मा ने बताया कि, पाड़ाझिर निवासी सुखरानी अहिरवार ने शनिवार को अपने 16वें बच्चे को जन्म दिया था। प्रसव के दौरान गंभीर हालत हो जाने के चलते परिजन ने उसे और उसके नवजात बच्चे को तत्काल हटा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाने का फैसला लिया, लेकिन रास्ते में ही मां-बेटा दोनों की मौत हो गई।

 

पढ़ें ये खास खबर- सीएम शिवराज की सेवा करना पड़ा भारी, डिप्टी कमिश्नर समेत 2 कर्मचारी सस्पेंड, एक बर्खास्त


15 बच्‍चों में से अब सिर्फ 8 जीवित

आशा कार्यकर्ता कल्लो बाई विश्वकर्मा के मुताबिक, मतका सुखरानी अहिरवार सोलहवीं बार मां बनी थी। महिला की पहले ही 15 संताने हो चुकी थीं। लेकिन, मौजूदा समय में 4 लड़के और 4 लड़कियां ही जीवित हैं, जबकि 7 बच्चों की पहले ही मौत हो चुकी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- उपचुनाव : कांग्रेस का बड़ा दाव, मिनी वचन पत्र के जरिये कोरोना पर बड़ी योजनाओं का ऐलान


CMO ने दिये जांच के आदेश

मामला संज्ञान में आने के बाद दमोह जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संगीता त्रिवेदी ने कहा कि, शासन द्वारा चलाई जा रही इतनी योजनाओं के बाद भी अब तक महिला का परिवार नियोजन नहीं हुआ था, जो जांच का विषय है। डॉ. त्रिवेदी ने मामले की जांच के आदेश दिये हैं। साथ ही कहा है कि, जो भी दोषी पाया जाएगा, उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned