scriptइनामी नक्सली समेत 35 आतंकियों ने जवानों के सामने रखी बंदूक, हिंसा को छोड़कर किया आत्मसमर्पण | 35 terrorists rewarded Naxals laid down their guns in front of soldiers surrendered giving up violence | Patrika News
दंतेवाड़ा

इनामी नक्सली समेत 35 आतंकियों ने जवानों के सामने रखी बंदूक, हिंसा को छोड़कर किया आत्मसमर्पण

एसपी गौरव राय ने बताया कि अब तक 796 नक्सलियों में से 180 इनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। लगातार दंतेवाड़ा पुलिस पर विश्वास जताकर समाज की मुख्य धारा में जुड़कर क्षेत्र में विकास की राह में अपना योगदान दे रहे हैं।

दंतेवाड़ाMay 06, 2024 / 11:46 am

Kanakdurga jha

cg naxals chhattisgarh naxals naxals terror bastar naxals terror jagdalpur naxals
Chhattisgarh Naxals Terror: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ जवान जोरदार अभियान चला रहे है। एक तरफ नक्सलियों के कोर इलाके में घुसकर कार्रवाई कर रहे है वहीं दूसरी ओर सुरक्षाबलों द्वारा चलाए जा रहे अभियान से प्रभावित होकर नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे है। चालीस साल में पहली बार एक साथ इतने सारे नक्सली प्रभावित होकर आत्मसमर्पण कर रहे है। हथियार और हिंसा का साथ छोड़कर शांति पूर्वक जीवन जीने के लिए आगे बढ़ रहे है। वहीं आतंक मचा रहे नक्सलियों पर जवान जोरदार कार्रवाई कर रहे है। नक्सलियों के खिलाफ जवानों ने इस बार नया अभियान लागू किया है। जिसका नाम ‘सूर्य शक्ति’ है। इस अभियान के तहत जावां रात भर एम्बुंश में रहते है और सुबह होते ही फायरिंग करते है।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में बड़ा हादसा… रफ्तार से दौड़ रही थी ट्रेन, अचानक पहाड़ी से धड़धड़ाकर गिरने लगी चट्टानें, कई डब्बे पटरी से उतरे

bastar naxals terror

Bastar Naxals: लाखों के इनामी नक्सलियों समेत 35माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत विगत कुछ माह में जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ के द्वारा भटके हुए नक्सलियों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए लगातार संपर्क एवं संवाद किया जा रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप नक्सली कैडर आत्मसमर्पण कर रहे हैँ। इसी तारतम्य में रविवार को 35 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण की इच्छा जाहिर करते आईजी दंतेवाड़ा रेंज कमलोचन कश्यप , डीआईजी सीआरपीएफ विकास कटेरिया , एसपी गौरव राय सहित अन्य के सामने आत्मसमर्पण कर दिया । एसपी गौरव राय ने बताया कि अब तक 796 नक्सलियों में से 180 इनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। लगातार दंतेवाड़ा पुलिस पर विश्वास जताकर समाज की मुख्य धारा में जुड़कर क्षेत्र में विकास की राह में अपना योगदान दे रहे हैं।

बस्तर में सर्जिकल स्ट्राइक (Naxals Terror)

बीते चार महीने में फोर्स ने अलग-अलग मुठभेड़ में 91 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। जो यह बताता है कि फोर्स अब बस्तर में गियर बदल चुकी है। पिछले चार दशक में ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं। बीते अप्रैल के महीने में ही 50 नक्सली मारे गए हैं। समूचे बस्तर में फोर्स के जवानों का मनोबल भी इस वक्त काफी ऊंचा है। कांकेर जिले के माड़ इलाके में बीते महीने 16 तारीख को हुई मुठभेड़ में जवानों ने 29 नक्सलियों को जब मार गिराया तो इसे फोर्स की सबसे बड़ी सफलता बताया गया। नारायणपुर जिले में मंगलवार को हुई मुठभेड़ में भी जवानों ने बेहद सुनियोजित तरीके से 10 नक्सलियों को मारा।

Hindi News/ Dantewada / इनामी नक्सली समेत 35 आतंकियों ने जवानों के सामने रखी बंदूक, हिंसा को छोड़कर किया आत्मसमर्पण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो