scriptभारी बारिश के दौरान वज्रपात का कहर, 85 लोगों की मौत, दर्जनों झुलसे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी | Monsoon 2020: 25 People Died In Bihar Due To Thunderstorms | Patrika News
दरभंगा

भारी बारिश के दौरान वज्रपात का कहर, 85 लोगों की मौत, दर्जनों झुलसे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Monsoon 2020: मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है (85 People Died In Bihar Due To Thunderstorms) (Bihar News) (Darbhanga News) (Bihar Weather) (Bihar Weather Forecast) (Rain In Bihar) (Heavy Rain In Bihar) (Weather Alert) (Monsoon 2020 Update)…
 

दरभंगाJun 25, 2020 / 08:39 pm

Prateek

भारी बारिश के दौरान वज्रपात का कहर, 25 लोगों की मौत, 12 झुलसे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

भारी बारिश के दौरान वज्रपात का कहर, 25 लोगों की मौत, 12 झुलसे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

प्रियरंजन भारती
दरभंगा: बिहार में मॉनसून ने भारी तबाही मचा रखी है। गुरुवार को सुबह से हो रही बारिश के दौरान वज्रपात से 85 लोगों की मौत हो गई और दर्जन भर लोग झुलस गए। ये सभी खेतों में धान की बुवाई में लगे हुए थे। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में बिहार में और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें

Corona की दवा पर घिरे Baba Ramdev, अब महाराष्ट्र सरकार ने कहा- बिना जांच के नहीं बेच सकते Coronil

उत्तर बिहार में हो रही भारी बारिश

उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में गुरुवार सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। इस दरमियान वज्रपात से गोपालगंज, सीवान, मधुबनी, दरभंगा और मोतिहारी में 85 लोगों की मौत हो गई।जबकि 12 झुलस गए। ये सभी धान की रोपनी के लिए खेतों में काम कर रहे थे।

कहां कितनी मौत…

पर्याप्त जानकारी के अनुसार गोपालगंज में 15, पूर्वी चंपारण में 5, सीवान में 6, दरभंगा में 5, बांका में 5, भागलपुर में 6, खगड़िया में 3, मधुबनी में 8,पश्चिमी चंपारण में 2, समस्तीपुर में 1, शिवहर में 1, जहानाबाद में 2, सीतामढ़ी में 1, जमुई में 2, नवादा में 8, पूर्णियां में 2, सुपौल में 2, औरंगाबाद में 3, बक्सर में 2, कैमूर में 2 तथा मधेपुरा में एक व्यक्ति की बिजली गिरने से मौत हो गई। जबकि बिजली की चपेट में आने से दर्जन भर लोग बुरी तरह झुलस गए। सभी को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती किया गया है। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक भारी बारिश का दौर यदि ऐसे ही जारी रहा तो मौत का आंकड़ा भयावह हो सकता है।

यह भी पढ़ें

नाबालिग बेटी से हुई छोटी सी गलती, तो मां ने अपने प्रेमी से करा दिया रेप, यूं हुआ खुलासा

मौसम विभाग ने दो जोन में बांटा उत्तर बिहार

भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने समूचे उत्तर बिहार को दो जोन में बांट दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अररिया और किशनगंज को रेड जोन में रखा गया है। यहां रिकॉर्ड तोड़ बारिश का पूर्वानुमान है। जबकि पूर्वी तथा पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान,सारण, मधुबनी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णियां, सहरसा और मधेपुरा औरेंज जोन में रखे गए हैं।औरेंज जोन वाले क्षेत्रों में अपेक्षाकृत कर बारिश होने का पूर्वानुमान है। उत्तर बिहार को लेकर ही अलर्ट जारी है। लेकिन बारिश में बज्रपात से मौतें दक्षिण बिहार के औरंगाबाद, जहानाबाद, कैमूर और बक्सर में भी हुई। लिहाजा बारिश अगले दो दिनों में बड़ा कहर बरपाने की तरफ बढ़ती जा रही है। यह दौर जारी रहा तो मौत के आंकड़े डरावने हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

57 वर्षीय महिला का नग्न शव फ्रिज से बरामद, हत्या से पहले हुआ दुष्कर्म?


24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट

 

भारी बारिश के दौरान वज्रपात का कहर, 25 लोगों की मौत, 12 झुलसे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के अंदर सूबे में और भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण बिहार से गुजरती टर्फ लाइन उत्तर बिहार की ओर शिफ्ट कर रही है। इसके साथ ही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमीयुक्त हवा के टर्फ लाइन से टकराने पर और भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।


मुख्यमंत्री ने की बचे रहने की अपील…

इस बीच राज्य सरकार ने मृतकों के आश्रितों को चार चार लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को धैर्य रखने की अपील करते हुए शोक संवेदना प्रकट की है। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को बचाव और राहत कार्य में तत्परता से जुटे रहने के निर्देश दिए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग हर संयंत्र पर इस का में जुट गया है। मुख्यमंत्री ने लोगों से बारिश के दौरान बाहर नहीं निकलने की विशेष अपील की है। बारिश के उपद्रवी स्वरूप को देखते हुए नदियों के तटबंधों की मरम्मत का काम तेजी से चलाया जा रहा है।

Home / Darbhanga / भारी बारिश के दौरान वज्रपात का कहर, 85 लोगों की मौत, दर्जनों झुलसे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो