scriptफाइलेरिया रोग से मिलेगी मुक्ति, स्वास्थ विभाग ने शुरु किया विशेष अभियान | health department start campaign freedom from filarial disease | Patrika News
दतिया

फाइलेरिया रोग से मिलेगी मुक्ति, स्वास्थ विभाग ने शुरु किया विशेष अभियान

मास अभियान दिलाएगा फाइलेरिया से मुक्ति, स्वास्थ मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने दतिया जिले से की शुरुआत।

दतियाSep 20, 2021 / 11:00 pm

Faiz

News

फाइलेरिया रोग से मिलेगी मुक्ति, स्वास्थ विभाग ने शुरु किया विशेष अभियान

दतिया. मध्य प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर और डेंगू के खतरे के बीच लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जिले को फाइलेरिया रोग से मुक्त करने के लिए अभियान शुरु किया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने सोमवार को दतिया से इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा है कि, फाइलेरिया (filaria) रोग से जिले को मुक्त करके रहेंगे।


इसके लिए स्वास्थ्य विभाग फाइलेरिया रोग से प्रभावित जिलों में पूरे जन-समूह को फाइलेरिया निरोधक दवाई की खुराक देने का अभियान मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा किया जाएगा। बता देें कि, इस अभियान को प्रदेशभर के फाइलेरिया प्रभावित जिलों में एक सप्ताह तक चलाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने दतिया जिले में वर्चुअली इस अभियान की समीक्षा करने के बाद ये जानकारी दी।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना काल में हुई थी मौतें, अब तक अस्थियां कर रही हैं विसर्जन का इंतजार, कैसे मिलेगा मौक्ष?


इस महिने दो जिलों में चलाया जाएगा अभियान

अभियान की शुरुआत करते हुए स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि, इस महीने दतिया और छतरपुर जिले में फाइलेरिया मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अभियान संचालित किया जा रहा है। दतिया में सोमवार 20 सितंबर से अभियान शुरू किया गया है। इसके अलावा, ये अभिान 27 सितंबर से छतरपुर जिले में शुरू किया जाएगा।

मंत्री चौधरी के अनुसार, अभियान में जिले के 2 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को डीईसी और अल्बेंडाजोल दवाई की खुराक दी जाएगी। दतिया जिले में 3 हजार टीमों को इस अभियान के तहत मैदान में उतारा गया है। फाइलेरिया निरोधक दवाई की खुराक देने वाली टीमों के कार्य की मॉनिटरिंग के लिये 300 पर्यवेक्षक भी नियुक्त किये गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी दतिया से वर्चुअली संवाद कर अभियान की शुरुआत की।

 

जानलेवा लापरवाही का LIVE VIDEO

https://www.dailymotion.com/embed/video/x849l0s

Home / Datia / फाइलेरिया रोग से मिलेगी मुक्ति, स्वास्थ विभाग ने शुरु किया विशेष अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो