scriptदौसा जिले में कोरोना महामारी का बढ़ता असर, 17 पॉजिटिव मिले | Coronary epidemic increases in Dausa district, 17 positives found | Patrika News
दौसा

दौसा जिले में कोरोना महामारी का बढ़ता असर, 17 पॉजिटिव मिले

नगर परिषद की टीम ने मास्क नहीं पहनने वालों का किया चालान

दौसाApr 07, 2021 / 02:18 pm

Rajendra Jain

दौसा जिले में कोरोना महामारी का बढ़ता असर, 17 पॉजिटिव मिले

दौसा जिले में कोरोना महामारी का बढ़ता असर, 17 पॉजिटिव मिले

दौसा. जिले में कोरोना महामारी का असर बढ़ता जा रहा है। जिले में एक बार फिर से कोरोना विस्फोट हुआ तथा 17 पॉजिटिव केस सामने आए। हालांकि तीन मरीज जिले के बाहर के निवासी हैं, लेकिन जांच रिपोर्ट पॉजिटिव दौसा लैब में आई है। जिले के निवासी कुल 2 हजार 492 लोग पीडि़त हो चुके हैं। गौरतलब है कि इस माह छह दिन में ही करीब 38 कोरोना संक्रमित जिले में आ चुके हैं। बीते तीन-चार माह बाद फिर से कोरोना की दूसरी लहर ने रफ्तार पकडऩा शुरू कर दिया है। वहीं इस बार रोकथाम के लिए पिछले साल जैसी सक्रियता प्रशासन की ओर से नजर नहीं आ रही है और ना ही आमजन में खौफ है। हालांकि गांधी तिराहे सहित एक-दो जगह नगर परिषद की टीम मास्क नहीं पहनने वालों का चालान करती दिखी।
जानकारी के अनुसार दौसा शहर में नई मंडी रोड निवासी एक महिला, घास मंडी में एक वृद्ध तथा अग्रसेन कॉलोनी में एक बुजुर्ग महिला पॉजिटिव निकली है। इसके अलावा कोट मुनापुरा व मान्यापुरा मंडावर में एक-एक जना पॉजिटिव निकला है। दौसा लैब में जिले से बाहर के मूल निवासियों में हिंगोटी कोटखावदा, अल्लापुर खंडार तथा नारौली चौड़ का एक-एक केस सामने आया है। इसके अलावा अन्य केस लालसोट ब्लॉक के हैं। वहीं जिले के 68 केन्द्रों पर कुल 6 हजार 584 लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज व 1 हजार 65 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। कोविड लैब प्रभारी हिमांशु बापीवाल ने बताया कि मंगलवार 900 से अधिक लोगों की कोरोना जांच की गई।
विशेष दल का गठन
जिला मजिस्टे्रट पीयुष समारिया ने बताया कि कोविड संक्रमण में हो रही निरंतर वृद्घि के वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए शहरी क्षेत्रों के लिए विशेष दल का गठन किया गया है। इसमें अधिकारियों को नियुक्त कर निर्देशित किया है कि मास्क, सेनेटाइजर का उपयोग, कार्यालय स्थल की साफ-सफाई, सार्वजनिक रूप से नहीं थूकने, इक_ा नहीं होना एवं सामाजिक दूरी रखना, लक्षणों को नहीं छिपाने, आवश्यकता होने पर डॉक्टर से मिलने और संदिग्धों की जांच के लिए चिकित्सा दल भेजना आदि पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करेंगे। इसी तरह संयुक्त प्रवर्तन दलों के सहयोग के लिए विश्ेाष दल भी उपखण्डवार गठन किया गया है।
एक ही परिवार के पांच जने कोरोना संक्रमित
लालसोट. उपखण्ड के खटवा गांव की लालसोट्या ढाणी में एक ही परिवार के पांच जने कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद जिला कलक्टर पीयुष सामरिया ने उपखण्ड अधिकारी गोपाल जांगिड़ की अनुशंसा पर उक्त ढाणी को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया है । जिला कलक्टर ने आदेश में बताया कि कोरोना रोगियों को उनके उपचार सुविधा स्थलों या उनके घर पर होम आइसोलेशन में रखा जाएगा और निर्धारित कंटेनमेंट उपायों की सख्ती से पालना करवाने की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस व पंचायती राज अधिकारियों की होगी । जिला कलक्टर ने आदेशों में बताया कि यदि कोई व्यक्ति उपरोक्त प्रतिबंधात्मक आदेशों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ राजस्थान महामारी अध्यादेश एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम के विधिक प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

Home / Dausa / दौसा जिले में कोरोना महामारी का बढ़ता असर, 17 पॉजिटिव मिले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो